नई दिल्ली। देश के नए सेना प्रमुख के तौर पर शनिवार को जनरल  मनोज पांडे ने  पदभार ग्रहण कर लिया। वे 29वें सेना प्रमुख होंगे, साथ ही वे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी हैं जिन्हें यह अवसर मिला है। कार्प्स आफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी जनरल मनोज पांडे हैं जो अब सेना प्रमुख का पद संभाल रहे हैं। इससे पहले जनरल पांडे वाइस चीफ का कार्यभार संभाल रहे थे।

ईस्टर्न कमांड के कमांडिंग आफिसर रह चुके जनरल पांडे अंडमान व निकोबार कमांड के कमांडर इन चीफ का पद भी संभाल चुके हैं। जनरल मनोज पांडे को परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल का सम्मान भी मिला है। सेना में वाइस चीफ बनने से पहले जनरल पांडे इस्टर्न आर्मी कमांड को नेतृत्व कर रहे थे साथ ही सिक्किम व अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में LAC की भी मानिटरिंग कर रहे थे।

जम्मू कश्मीर में आपरेशन पराक्रम के दौरान एलओसी पर उन्होंने इंजीनियर रेजिमेंड कमांड को संभाला था। इसके अलावा वेस्टर्न सेक्टर में इंजीनियर ब्रिगेड का भी नेतृत्व किया था। नार्थ ईस्ट में माउंटेन ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर, इस्टर्न कमांड हेडक्वार्टर्स में ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ व मिलिट्री सेक्रेटरी ब्रांच में असिस्टेंट मिलिट्री सेक्रेटरी कका पद भी संभाल चुके हैं।

आर्मी चीफ होने के नाते जनरल पांडे को सरकार के थियेटर कमांड पर नौसेना व वायुसेना के साथ को आर्डिनेट करना होगा। थियेटर कमांड को लेकर भारत के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने योजना लागू की थी। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में हेलीकाप्टर दुर्घटना में उनका निधन हो गया।