शोभित विश्वविद्यालय में प्रीमियर वर्चुअल इवेंट आयोजित

शोभित विश्वविद्यालय में प्रीमियर वर्चुअल इवेंट आयोजित

गंगोह [24CN]  : एडब्लूएस (एमाजोन वेब सर्विसेज) ने आईईए-प्रकाश भारती (आईईईई फोटोनिक्स सोसायटी चैप्टर्स ऑफ इंण्डिया) के साथ मिलकर 16 अप्रैल 2021 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर राष्ट्रीय वेब श्रंखला के प्रथम प्रीमियर वर्चुअल इवेंट को संचालित किया। सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत किये गये उपाय एवं विभिन्न नीतियों पर चर्चा करने के लिए उत्तर भारत में विभिन्न सत्रों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ सुश्री विनी महाजन, माननीय मुख्य सचिव पंजाब सरकार ने मुख्य अतिथि के रूप में किया। इस कार्यक्रम में गेस्ट ऑफ ऑनर डाॅ0 नरेश चंद, एफआईईईई-चैप्टर रिलेशंस के एसोसिएट वाईस प्रेसीडेंट, आईईईई फोटोनिक्स सोसायटी यूएसए रहे।

इस कार्यक्रम को तकनीकि रूप से इंस्टीट्युशन ऑफ इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियर्स द्वारा प्रायोजित किया गया जो कि प्रोद्यौगिकी और इंस्टीट्युशन ऑफ  इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियर्स क्षेत्र के शेैक्षिक गतिविधि समिति की प्रगति के लिए दुनिया का सबसे बडा तकनीकि पेशेवर संगठन है और आईजीईन एडु इण्डिया द्वारा आयोजित किया जाता है।

इस कार्यक्रम के समन्वयक प्रो0 इन्द्रप्रीत कौर, सचिव प्रकाश भारती कार्यकारी सदस्य पीईएस-आईएएस दिल्ली चैप्टर रही। प्रो0 कौर ने माननीय मुख्य अतिथि, अन्य सम्मानित अतिथियों, प्रतिष्ठित, शिक्षाविदों और कार्पोरेट से जुडे विद्वाानों का स्वागत किया।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा, जिसे भारतीयों में वैश्विक योग्यता पैदा करने के लिए एवं उच्च शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए केंन्द्रीय मंत्रिमण्डल, भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। यही राष्ट्रीय शिक्षा नीति आज के कार्यक्रम का आधार बनी। इस कार्यक्रम में नौकरशाहों, कुलपतियों, निदेशकों एवं शिक्षाविदों के साथ-साथ तकनीकि उद्योगों एवं सम्बन्धित क्षेत्र के नियामक संस्थाओं ने शिक्षा में प्रौद्यौगिकी को साथ लाने के लिए किये जाने वाले उपायों पर विचार विमर्श किया । इस कार्यक्रम को डाॅ0 मधु चितकारा (प्रो0 चांसलर, चितकारा युनिवर्सिटी पंजाब), श्रीमति पूजा अग्रवाल (प्रो0 चांसलर एसआरएमयु लखनऊ), प्रो0 प्रीति बजाज (कुलपति गलगोटिया यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा), श्रीमति नीरज चंडाला (संयुक्त निदेशक, आईटी विभाग), हिमाचल प्रदेश सरकार, कुंवर शेखर विजेन्द्र (कुलाधिपति, शोभित विश्वविद्यालय), प्रों0 राजेन्द्र कुमार अनायथ (कुलपति डीएसआरयूएसटी मुरथल), श्री सुनील पीपी (अमेजन इंटरनेट सेवा), प्रो0 शैलेष जैन (निदेशक एसएलआईईटी लोंगोवाल), प्रो0 आर.ए. गुप्ता (कुलपति, राजस्थान तकनीकि विश्वविद्यालय, कोटा), प्रो0 मनोज अरोडा (कुलपति बीएमएल मुंजाल विश्वविद्यालय) आदि लोगों ने सम्बोधित किया।
कार्यक्रम के अध्यक्ष एआईसीटीई के पूर्व निदेशक डाॅ0 मनप्रीत सिंह मन्ना रहे, जिन्होनें स्वयं इण्डिया के विचार को प्रतिपादित किया था जो कि विश्व का सबसे बडा मूक प्लेटफार्म है। इस कार्यक्रम के सह अध्यक्ष श्री दिलप्रीत सिंह एम्प्लाॅयबिलिटी कंसल्टेंट, एडब्लूएस इंण्डिया इंटरनेट सर्विसेज प्राईवेट लिमिटिड थे। देश और दुनिया भर में इस कार्यक्रम के लिए लगभग 1000 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया।

इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुुख्य अतिथि सुश्री विनी महाजन, माननीय मुख्य सचिव पंजाब सरकार ने कहा कि कैसे प्रौद्यौगिकी एवं तकनीक देश में शिक्षा की गुणवत्ता को बढानें में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है एवं जनता के लिए यह शिक्षा को और अधिक सुगम बना रही है। उन्होनें पंजाब सरकार द्वारा युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए उठाये गये कदमों के बारें में जानकरी दी। उन्होनें कार्यक्रम के आयोजकों को इस तरह का एक साझा मंच के आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी एवं आशा व्यक्त की कि इस तरह की सहयोगात्मक पहल और आयोजन बहु आयामी उद्यमी बनानें में मददगार होंगें एवं आत्मनिर्भर भारत बनानें की दिशा में यह एक सकारात्मक पहल है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे