राम कृष्ण मेहता इण्टर काॅलेज में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम का आयोजन

राम कृष्ण मेहता इण्टर काॅलेज में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम का आयोजन

गंगोह [24CN] : आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत दिनांक 27.09.2021 को कुंवर शेखर विजेन्द्र आयुर्वेद मेडिकल काॅलेज एवं रिसर्च सेंटर के तत्वाधान में भारत सरकार द्वारा आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर नेत्र रोगों और उनसे बचाव के तरीकों पर कस्बा गंगोह के राम कृष्ण मेहता इण्टर काॅलेज के अन्तर्गत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कुंवर शेखर विजेन्द्र आयुर्वेद मेडिकल काॅलेज एवं रिसर्च सेंटर के प्रधानाचार्य डाॅ0 एस0के0 पाठक के निर्देशन में प्रार्थना सभा स्थल पर छात्र-छात्राओं एवं समस्त स्टाफ को नेत्र रोग सम्बन्धि तथ्यों से जाग्रत कराया। इस कार्यक्रम में डाॅ0 एस0के0 पाठक, डाॅ0 आरिफ नसीर, डाॅ0 नमित वशिष्ठ की टीम ने रामकृष्ण मेहता इण्टर काॅलेज गंगोह में प्रार्थना सभा स्थल पर सभी को सम्बोधित किया, जिसमें कार्यालय सहायक अमित खन्ना का भी सहयोग रहा।

डाॅ0 पाठक ने छात्र-छात्राओं को मौसम से सम्बन्धित फल, हरी सब्जी तथा दूध से निर्मित सामग्री व अन्य विटामिन सम्बन्धित सामग्री का उपभोग कर कुपोषण सम्बन्धित समस्याओं से बचने के उपाय पर बल दिया। साथ ही साथ उन्होनें इनके उपभोग से अनेक बीमारियाॅ जैसे आॅखों की समस्या, स्वाथ्य की समस्या जैसी बीमारियों से बचने के उपायों के बारे में भी छात्रों को अवगत कराया।

डाॅ0 नमित वशिष्ठ ने कहा कि आॅखों की किसी भी प्रकार की समस्या होनें पर तुरंत अपने नजदीकी नेत्र चिकित्सक से परामर्श लें तथा अतिशीघ्र समस्या से बचने के लिए उचित इलाज करायें। जिससें अन्धता से बचा जा सकता है। डाॅ0 आरिफ नसीर ने छात्र-छात्राओं को समझाया कि यदि आपके आस-पास कोई भी नेत्र रोग से पीडित है तो आपकों उनकी मदद करनी चाहिए। जिससें वह व्यक्ति अपने जीवन में भावी कार्यो को निर्वहन कर सके।

राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए काॅलेज अध्यक्ष प्रदीप तायल ने पौष्टिक आहार के सेवन पर बल देते हुए कहा कि वर्तमान पीढी यदि अधिक से अधिक पौष्टि आहार का सेवन करे तो भविष्य में होने वाली अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है। जिससें माता-पिता बच्चों के सही जीवन को सुनिश्चित कर सके। इस सम्बन्ध में प्रधानाचार्य रोहिताश कुमार ने भी सभी अतिथियों का आभार एवं स्वागत करते हुए सभी छात्र-छात्राओें से यह अपील की है कि वातावरण को शुद्ध एवं स्वच्छ बनानें हेतु सभी को मिलकर यह साहसिक कार्य करना पडेगा। जिससे एक अच्छे और सुंदर भविष्य की नीव रखी जा सके।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे