शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज विभाग में चल रहे “स्टूडेंट एक्सचेंज एवं फैकल्टी एक्सचेंज” कार्यक्रम का समापन

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज विभाग में चल रहे “स्टूडेंट एक्सचेंज एवं फैकल्टी एक्सचेंज” कार्यक्रम का समापन

गंगोह [24CN] : शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में दिनांक 13-05-2023 को स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज और अपने एम.ओ.यू. पार्टनर के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय, गुड़गांव के साथ एक सप्ताह से चल रहे कार्यक्रम “स्टूडेंट एक्सचेंज एवं फैकल्टी एक्सचेंज” का समापन किया। यह कार्यक्रम दिनांक 7 मई 2023 से 13 मई 2023 तक किर्यान्वित किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सप्ताह भर में अनेक गतिविधियां संचालित की गई, जिसमे प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, व अनेक विषयों पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज की डीन एंड हेड प्रो.(डॉ.) गुंजन अग्रवाल ने शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह एवं कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह व संस्था के केयर टेकर सूफी ज़हीर अख्तर का स्वागत कर की तत्पश्चात उन्होंने कार्यक्रम के विषय की जानकारी  छात्र व छात्राओं के साथ साझा की। जिसमे उन्होंने बताया कि स्टूडेंट एक्सचेंज एवं फैकल्टी एक्सचेंज कार्यक्रम के माध्यम से दोनों विश्वविद्यालय के विद्यार्थी व शिक्षकगण एक दूसरे के कैम्पस का दौरा करते हैं, शैक्षणिक व सांस्कृतिक विरासतों को एक दूसरे से साझा करते हैं तथा अनेक विषयों पर व्याख्यान का लाभ भी प्राप्त करते है। एक्सचेंज प्रोग्राम में भाग लेना व उससे सीखना तभी संभव है, जब हम अपनी संस्कृति के साथ दूसरी संस्कृति में सहजता से घुल-मिल सकें तथा प्रत्येक स्तर पर एक दूसरे का सहयोग करे। इस स्टूडेंट एक्सचेंज एवं फैकल्टी एक्सचेंज कार्यक्रम में के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय, गुड़गांव के अनुभवी शिक्षकगण व छात्र सम्मलित हुए जिनमे डॉ. नंदिनी बिस्वास और दीपक कुमार ने भी अपने व्याख्यान के जरिये अपने ज्ञान को छात्र व छात्राओं के साथ साझा किया। कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सारांश ने प्रथम व आयुष ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह ने कार्यक्रम के आयोजकों को कार्यक्रम की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी। कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि स्टूडेंट एंड फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम आपको पढ़ाई के साथ साथ दूसरे देश की संस्कृति सीखने व जानने का मौका प्रदान करता है। यह किसी के भी सर्वांगीण विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह ने कार्यक्रम के अंतर्गत के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय, गुड़गांव से आये शिक्षकगण व छात्रों के कार्यों को सरहाया व छात्रों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी।

इस अवसर पर संस्था के केयर टेकर सूफी ज़हीर अख्तर ने सभी को शुभकामनायें दी और इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के कार्यक्रम की शुरुआत करके स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज विभाग ने ज्ञान के आदान-प्रदान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

कार्यक्रम के अंत में स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज की डीन एंड हेड प्रो.(डॉ.) गुंजन अग्रवाल ने शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह एवं कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह व संस्था के केयर टेकर सूफी ज़हीर अख्तर व के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय, के शिक्षकगण व छात्रों का आभार प्रकट किया।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे