ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

कोरोना वैक्सीन Sputnik-V की 10 करोड़ खुराक भारत को बेचेगा रूस

 

मास्को  सबसे पहले कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा करने वाले देश रूस ने वैक्सीन Sputnik-V अपने नागरिकों के लिए जारी कर दी है। अब खबर है कि भारत की रेग्यूलेटरी अथॉरिटी की मंजूरी मिलने के बाद रूस स्पुतनिक-V वैक्सीन की 100 मिलियन यानि 10 करोड़  खुराक भारत की डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं को आपूर्ति कराएगा। यह जानकारी रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है।

रूस इस महीने कोरोना वैक्सीन आम नागरिकों के लिए जल्द ही क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी करने की योजना बना चुका है जिसके तहत रूस स्पूतनिक-V की 100 मिलियन खुराक देने को तैयार है। हालांकि भारत की रेग्यूलेटरी की सहमति मिलनी बांकी है । कंपनी ने कहा कि रूसी वैक्सीन एडिनोवायरल वेक्टर प्लेटफॉर्म पर आधारित है और दशकों तक इस पर 250 से अधिक क्लिनिकल स्टडीज हो चुकी हैं। इसे सुरक्षित पाया गया है और इससे दीर्घकालिक दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिले हैं। ‘ Sputnik-V ‘ को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूस प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) ने विकसित किया है।

RDIF के सीईओ किरिल दमित्रिव ने बताया कि Sputnik-V वैक्सीन एडिनोवायरल वेक्टर प्लेटफॉर्म पर आधारित है और अगर इसका ट्रायल सफल होता है तो यह नवंबर तक भारत में उपलब्ध होगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार RDIF की साथ ही चार अन्य भारतीय कंपनियों के साथ भी बातचीत चल रही है जो भारत में यह वैक्सीन बनाएंगी। RDIF) ने एक बयान में कहा कि उसके और डॉ. रेड्डीज के बीच हुआ समझौता इस बात का प्रमाण है कि विभिन्न देशों और संस्थाओं के बीच यह समझ बढ़ रही है कि कोरोनावायरस के लोगों को बचाने के लिए कई वैक्सीन पर काम करना जरूरी है।

 
 

Related posts

Top