अनधिकृत कॉलोनियों में रजिस्ट्री की प्रक्रिया 16 दिसंबर से, सीमांकन पोर्टल लॉन्च

अनधिकृत कॉलोनियों में रजिस्ट्री की प्रक्रिया 16 दिसंबर से, सीमांकन पोर्टल लॉन्च

तमाम सियासी उठापटक के बीच केंद्र सरकार ने अनधिकृत कॉलोनियों में रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू करने की तारीख 16 दिसंबर तय कर दी है। दिल्ली की 1,731 कालोनियों में रहने वाले लोग डीडीए के नए पोर्टल पर इस दिन से रजिस्ट्री कराने के लिए दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे।

आवेदन के 180 दिन के भीतर लोगों को रजिस्ट्री मिल जाएगी। उधर, शनिवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कॉलोनियों के सीमांकन के लिए एक अन्य पोर्टल लांच किया।

हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि अनधिकृत कॉलोनियों के निवासी संपत्ति पर मालिकाना हक साबित करने वाले दस्तावेज, जैसे जनरल पावर ऑफ अटॉर्नी, एग्रीमेंट टू सेल, भुगतान और पजेशन लेने से जुड़े दस्तावेज अपलोड करेंगे।

इसके बाद डीडीए की एक टीम मौके का मुआयना कर आपत्तियों का निपटारा करेगी। संपत्ति सही मिलने पर डीडीए लोगों को कन्विंस डीड देगा। इसे लेकर संपत्ति मालिक राजस्व विभाग में रजिस्ट्री के लिए आवेदन करेंगे। यहां स्टांप ड्यूटी जमा करने पर रजिस्ट्री हो जाएगी।

हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि कॉलोनियों को नियमित करने की अधिसूचना में सिस्टम तैयार करने के लिए केंद्र सरकार को तीन महीने का समय दिया गया था। यह 23 जनवरी को पूरा हो रहा है।

इससे डेढ़ महीने पहले ही डीडीए पूरा सिस्टम तैयार कर लेगा। वहीं, दस्तावेज अपलोड करने से लेकर रजिस्ट्री होने तक के बीच का समय करीब तीन महीने का है। लोगों को अपने मकान पर मालिकाना हक भी तयशुदा समय से पहले मिल जाएगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे