नई दिल्ली : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस वनडे सीरीज का दूसरा मैच पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

इस समय मेजबान टीम पहला मुकाबला जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है ऐसे में भारतीय टीम को सीरीज में बने रहने के लिए दूसरे मैच में जीत दर्ज करना ही होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो टीम इंडिया टेस्ट सीरीज की तरह वनडे सीरीज भी गंवा बैठेगी।

भारतीय प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं हुआ, साउथ अफ्रीका ने किया एक बदलाव

प्रोटियाज के खिलाफ दूसरे मैच के लिए भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं साउथ अफ्रीका ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। मार्को जानसेन की जगह टीम में सिसांडा मगला को शामिल किया गया है।

भारत की प्लेइंग इलेवन-

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्रा चहल, जसप्रीत बुमराह।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन-

क्विंटन डिकाक, जानेमन मलान, तेंबा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्करम, वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेलुक्वायो, सिसांडा मगला, केशव महाराज, लूंगी नगीडी, तबरेज शम्सी।

दूसरे वनडे मुकाबले में तेंबा बावुमा की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीकी टीम से भारत को एक बार फिर से तगड़ी चुनौती मिलने की पूरी संभावना है। पहले वनडे में मेजबान टीम हर डिपार्टमेंट में भारत से बेहतर नजर आए थे। कप्तान तेंबा और डुसेन के बीच 200 से ज्यादा की साझेदारी हुई थी और भारतीय गेंदबाज इस साझेदारी को जब तक तोड़ते मैच हाथ से निकल चुका था। पिछले मैच में भारतीय गेंदबाजी असरहीन रही थी जिसमें सुधार की जरूरत है तो वहीं केएल राहुली की कप्तानी को लेकर भी कई क्रिकेट दिग्गज ने सुधार की बात कही। गंभीर ने कहा कि उन्हें थोड़ा आक्रामक होने की जरूरत है साथ ही फील्डिंग प्लेसमेंट में भी सुधार की आवश्यकता है।

भारतीय बल्लेबाजी टेस्ट सीरीज के बाद भी वनडे सीरीज में भी परीक्षा के दौर से गुजर रही है और फेल हो रही है। भारतीय बल्लेबाज क्रीज पर टिककर खेल पाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। पहले वनडे में अगर विराट कोहली, शिखर धवन और शार्दुल की पारी को छोड़ दें को अन्य बल्लेबाज पूरी तरह से विफल रहे। साउथ अफ्रीका के गेंदबाज निश्चित समय अंतराल पर विकेट लेते रहे और भारत के लिए परेशानी खड़े करते रहे। केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत जैसे बल्लेबाजों को भी अपनी विकेट की अहमियत समझते हुए क्रीज पर टिककर रन बनाने की जरूरत है। अगर दूसरे मैच में भारत को हार मिलती है तो वनडे सीरीज हाथ से निकल जाएगी।