ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

Delhi Pollution 2020: दिल्ली-NCR की हवा में सुधार नहीं, अक्षरधाम में सुबह दिखा अंधेरा जैसा नजारा

 

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। रविवार सुबह दिल्ली में प्रदूषण खराब श्रेणी में दर्ज किया। अक्षरधाम में सुबह अंधेरे जैसा दृश्य दिखाई दिया। आइटीओ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) 264, पटपड़गंज में 228, आरकेपुरम में 235 और रोहिणी में 246 दर्ज किया गया। इन सभी जगहों पर 200 से ऊपर यानी खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी से बातचीत करते हुए अक्षरधाम में एक शख्स ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हवा साफ हो गई थी। लेकिन अब फिर से खराब होने लगी है। इसके लिए हम सभी जिम्मेदार हैं।

शनिवार को चौथे दिन भी दिल्ली-एनसीआर में एयर इंडेक्स 200 से ऊपर यानी खराब श्रेणी में ही दर्ज किया गया। हालांकि, हवा की दिशा बदलने पर रविवार को इसमें थोड़ा सुधार होने के आसार हैं। हांलाकि सुबह ऐसा कुछ दिखा नहीं।

दिल्ली से सटे इलाकों में भी बढ़ा प्रदूषण

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 221 रहा। बुधवार को यह 215, बृहस्पतिवार को 208 और शुक्रवार को 202 दर्ज हुआ था। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 217, गाजियाबाद का 248, ग्रेटर नोएडा का 254, गुरुग्राम का 190 और नोएडा का 212 रिकॉर्ड किया गया। गुरुग्राम का एयर इंडेक्स मध्यम जबकि शेष सभी जगहों का खराब श्रेणी में रहा।

वहीं, दूसरी ओर राजधानी का पीएम 2.5 जहां शनिवार को 93 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। वहीं, पीएम 10 का स्तर 189 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। सफर इंडिया के मुताबिक अभी तक उत्तर पश्चिमी हवा चल रही थी जिसके साथ पराली का धुआं आ रहा था, लेकिन रविवार से हवा की दिशा बदलकर दक्षिणी पश्चिमी हो जाएगी। यह हवा प्रदूषण से थोड़ी राहत दिलाएगी। एयर इंडेक्स के भी 200 से नीचे गिरकर मध्यम श्रेणी में आ जाने की संभावना है।

 
 

Related posts

Top