शादियों में गैर जरुरी रस्मों को छोड़ने का आह्वानः मियां साहब

शादियों में गैर जरुरी रस्मों को छोड़ने का आह्वानः मियां साहब
  • ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के आसान मसनून निकाह अभियान के तहत समाज सुधार कार्यक्रम का आयोजन

देवबंद [24CN] : ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के आसान मसनून निकाह अभियान के तहत इस्लाही मुआशरा (समाज सुधार) कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उलमा ने लोगों से मस्जिदों में सादगी के साथ निकाह करने, शादी में दहेज और लेनेदेने न करने, डीजे और डांस सहित अन्य गैर जरुरी रस्मों को पूरी तरह से छोडऩे का आह्वान किया।

सहारनपुर मुजफ्फरनगर हाईवे स्थित दारुल उलूम जकरिया में हुए कार्यक्रम में इस्लामी शिक्षण संस्था दारुल उलूम की मजलिस-ए-शूरा के सदस्य सैयद अंजर हुसैन मियां साहब ने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड द्वारा किए जा रहे समाज सुधार कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि शादियों में गैर जरुरी रस्मों से समाज में ओर अधिक बिगड़ाव पैदा हो रहा है। इसलिए जरुरी है कि समाज को जागरुक किया जाए।

दारुल उलूम वक्फ के वरिष्ठ उस्ताद मौलाना मुफ्ती अहसान कासमी ने कहा कि आज समाज ने शादियों को बेहद मुश्किल बना दिया है, जबकि इस्लाम ने इसे बहुत ही आसान बनाया हुआ है। शादी में फिजूलखर्ची और रस्मों रिवाज इतने हावी हो गए हैं कि दहेज की लानत के चलते हमारी जवान बेटियों घरों में बैठी हुई हैं। कहा कि आज सबसे ज्यादा जरूरत इस बात की है कि शादी को शरीयत के हुक्म के मुताबिक आसान बनाया जाए। दारुल उलूम जकरिया के मोहतमिम मुफ्ती शरीफ खान और जामिया तुश शेख हुसैन अहमद अल मदनी के उस्ताद मौलाना अब्दुल्ला उमेस कासमी ने मुसलमानों के पिछड़ेपन का कारण दीन से दूरी बताया।

कार्यक्रम संयोजक मौलाना मेहदी हसन ऐनी कासमी ने बताया कि प्रदेशभर में अभियान के तहत १५० से अधिक कार्यक्रम किए जाएंगे। कार्यक्रम में पसर्नल लॉ बोर्ड के पूर्व महासचिव मौलाना वली रहमानी के इंतकाल पर दुख जताया गया। साथ ही उनके लिए दुआ-ए-मगफिरत की गई। अंत में उत्तर प्रदेश इस्लाही मुआशरा कमेटी के सदस्य कारी रहीमुद्दीन कासमी ने मेहमानों का शुक्रिया अदा किया। इसमें मौलाना मसरूर कासमी, डा. एसए अजीज, नसीम अंसारी, मो.मुनीब, कारी साकिब मारूफी, सलीम कुरैशी, मौलाना असलम काजमी,  मुफ्ती नोमान कासमी, मौलाना अख्तर, मुफ्ती हारुन, मुफ्ती शकील कासमी आदि मौजूद रहे।


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *