भारत से दो मोर्चो पर युद्ध की साजिश में चीन-पाक? पीओके में 20 हजार जवानों को किया तैनात

भारत से दो मोर्चो पर युद्ध की साजिश में चीन-पाक? पीओके में 20 हजार जवानों को किया तैनात
  • भारत के खिलाफ साथ आए चीन और पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में टू फ्रंट वॉर की तैयारी
  • पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके में तैनात किए 20 हजार जवान, एयर डिफेंस बैटरी को किया तैनात
  • जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों के साथ बात कर रहा चीन, हमले के लिए उकसा रहा

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच मौका देखते हुए पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान में एलओसी के नजदीक सेना की दो डिविजनों को तैनात किया है। पाकिस्तानी सेना के एलओसी के नजदीक लगभग 20 हजार सैनिकों की तैनाती को भारत के ऊपर दबाव बनाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तान ऐसी हरकतें चीन के इशारों पर कर रहा है।

आतंकी संगठनों से बात कर रहा चीन
एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी अधिकारी जम्मू-कश्मीर में हिंसा भड़काने के लिए चरमपंथी समूह अल बदर से बातचीत कर रहे हैं, “जिससे से साफ संकेत मिलते हैं कि सीमा पर चीन और पाकिस्तान मिले हुए हैं। इसी कड़ी में पाक ने कश्मीर के पश्चिमी सीमा पर तनाव बढ़ाने के लिए 20 हजार सैनिकों को तैनात किया है।

भारत के खिलाफ PoK का इस्तेमाल करेगा चीन! साजिश के संकेतपूर्वी लद्दाख में चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर लगातार नापाक हरकतें कर रहा है और इसमें उसे अपने ‘सदाबहार दोस्त’ पाकिस्तान का भी पूरा साथ मिल रहा है। यही वजह है कि भारत को चीन के साथ-साथ पाकिस्तान की हरकतों पर भी नजर रखनी पड़ रही है। सूत्रों के मुताबिक पिछले सप्ताह चीन की एयरफोर्स पी.एल.ए.ए.एफ का एक रिफ्यूलर एयरक्राफ्ट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के स्कर्दू में उतरा था। इसके बाद से भारत पीओके में स्थित पाकिस्तानी एयरफोर्स के ठिकानों पर बराबर नजर रख रहा है।

भारत के खिलाफ टू फ्रंट वॉर की साजिश
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस बार पाकिस्तान ने जितने सैनिकों को तैनात किया है वह बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान की गई तैनाती से कहीं ज्यादा है। वहीं, पाकिस्तान के एयर डिफेंस रडार भी पूरे क्षेत्र पर 24 घंटे नजर बनाए हुए हैं। पाकिस्तान और चीन सीमा पर सैनिकों की तैनाती और आतंकवादियों को उकसाने के प्रयासों से भारत को दो फ्रंट और घाटी में आतंकवाद से लड़ना पड़ेगा।

पाक और चीन के बीच कई बैठकें
बताया जा रहा है कि हाल के दिनों में चीन और पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों के बीच कई बैठकें हुई हैं। जिसके बाद उत्तर में लद्दाख से सटे गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान ने अपने 20 हजार सैनिकों को तैनात किया है। कुछ दिनों पहले ऐसी रिपोर्ट आई थी कि इस क्षेत्र में स्थित पाकिस्तान के स्कर्दू हवाई अड्डे पर चीन का एयर रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट उतरा था।

चीन-पाक से खतरा, बालाकोट वाला बम खरीद रहा भारत
चीन के साथ बढ़ते तनाव (India China Tension) के बाद भारत जमीनी ठिकानों पर मार करने की अपनी क्षमता को और मजबूत करना चाहता है। ऐसे में भारत और स्पाइस बम खरीदने की योजना बना रहा है। जो बम भारत खरीदने की तैयारी कर रहा है वह स्पाइस-2000 (Spice-2000 Bombs) का अडवांस वर्जन होगा, जो कि क्षण भर में दुश्मनों की इमारतों और बंकरों को धूल में मिला देगा।

चीन को अब ऐसे ‘शॉक’ देने की तैयारी में भारत चाइनीज ऐप्‍स पर बैन लगाने के बाद अब भारत सरकार की अगली रणनीति भी काफी दमदार है। भारत ने चीन को सबक सिखाने के लिए पूरा प्‍लान तैयार कर लिया है। आने वाले दिनों में कुछ ऐसे फैसले हो सकते हैं जो ड्रैगन को और ज्यादा परेशान कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे