यूपी एटीएस को मिली कामयाबी, लॉटरी फ्रॉड की रकम पाक भेजने वाले दो गिरफ्तार

यूपी एटीएस को मिली कामयाबी, लॉटरी फ्रॉड की रकम पाक भेजने वाले दो गिरफ्तार

यूपी एटीएस ने लॉटरी के नाम पर पाकिस्तान से हो रही ठगी का पर्दाफाश करते हुए दो लोगों को गाजियाबाद से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए युवकों का नाम जय प्रकाश रुहेला निवासी रामशाला, शामली और धीरूद्यीन चौधरी निवासी साहिबाबाद, गाजियाबाद शामिल है। इनके पास से 32 एटीएम कार्ड, पांच बैंकों की पासबुक, तीन बैंकों की चेकबुक बरामद की है।

एटीएस के एडीजी डीके ठाकुर ने बताया कि पाकिस्तान में बैठे जालसाज भारत में लोगों को सोशल मीडिया के जरिए लॉटरी की बड़ी रकम या गाड़ी निकलने का झांसा देते थे। जो लोग उनकी जाल में फंस जाते थे उन्हें विभिन्न खर्चों के नाम पर भारतीय खातों में पैसे जमा कराते थे। जिन खातों में पैसे जमा कराए जाते थे उसकी व्यवस्था जय प्रकाश और धीरुद्यीन करते थे। बाद में पाकिस्तानी हैंडलर के कहने पर ठगी के पैसों को दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दिया जाता था। इन पैसों का टेरर फंडिंग में भी इस्तेमाल होने का शक है।

उन्होंने बताया कि यह दोनों पाकिस्तान के हैंडलर मामू, नजीर और असगर के लगातार संपर्क में थे। इसके अलावा सात अन्य पाकिस्तानी हैंडलर भी इनके संपर्क में थे। शुरुआती पड़ताल में 12 खातों के बारे में जानकारी हुई है, जिनसे 20 लाख रुपये पाकिस्तान भेजे जाने की पुष्टि हुई है।

एटीएस को शक है कि फ्रॉड के जरिए आए पैसों का टेरर फंडिंग में इस्तेमाल हो रहा है। एटीएस को बड़ी संख्या में बैंक खातों के बारे में जानकारी मिली है। जिनके बारे में जानकारी इकट्ठा की जा रही है।

उन्होंने बताया कि यह भी चेक किया जा रहा है कि किस खाते में कितने पैसे भेजे गए और यह खाते किन लोगों के नाम थे। उन्होंने बताया कि इस मामले में पीड़ितों तक पहुंचने की भी कोशिश की जा रही है।

ठाकुर ने बताया कि गिरफ्तार किया गया जय प्रकाश वर्ष 2013 में भी लॉटरी फ्राड में ही उत्तराखंड के रुड़की से जेल जा चुका है। धीरूद्यीन चौधरी भी तीन मुकदमों में जेल की हवा खा चुका है। वह पूर्व में मुजफ्फरनगर में हुई डकैती और एक व्यक्ति की हत्या के मामले में, बागपत से हत्या के मामले में और उत्तराखंड के रुड़की से टायर लूट के मामले में जेल जा चुका है। इन दोनों के खिलाफ एटीएस थाने में विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

कई राज्यों में फैला है जाल
डीके ठाकुर ने बताया कि इस तरह का गिरोह बिहार, छत्तीसगढ़ और कोलकाता जैसे राज्यों में भी सक्रिय है। एटीएस को इन राज्यों के लोगों के बारे में भी जानकारी मिली है, जिन्हें स्थानीय पुलिस की मदद से गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे