कॉरपोरेट घरानों पर यूको बैंक का 2,838 करोड़ बकाया, छह लाख खातों का एनपीए 5300 करोड़ 

कॉरपोरेट घरानों पर यूको बैंक का 2,838 करोड़ बकाया, छह लाख खातों का एनपीए 5300 करोड़ 

कॉरपोरेट घरानों पर यूको बैंक का 2,838 करोड़ रुपये बकाया है। बैंक का एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) 8.98 फीसदी है। इसे दिसंबर तक घटाकर 6 फीसदी लाने का प्रयास किया जा रहा है। बैंक के छह लाख खातों का कुल एनपीए 5300 करोड़ है। यह जानकारी यूको बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी अतुल कुमार गोयल ने प्रेसवर्ता के दौरान गढ़ रोड स्थित होटल में दी।

बैंक कर्मचारियों और प्रमुख ग्राहकों के साथ बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि बैंक का कुल व्यापार तीन लाख करोड़ है। बैंक एमएसएमई सेक्टर पर ध्यान केंद्रित कर काम कर रहा है। बैंक का प्रति क्वार्टर मुनाफा बढ़ रहा है। बैंक के एनपीए की श्रेणी में कॉरपोरेट, कृषि और एमएसएमई हैं। इस दौरान जोनल हेड अभिमन्यु रजत ने भी कई जानकारियां दीं।

दिवाली में बिना ब्याज चुकाएं ऋण 
प्रबंध निदेशक अतुल गोयल ने बताया कि बैंक ने दीपावली पर एनडी स्कीम लांच की है। इसके तहत एक करोड़ तक का लोन लेने वाले इसका लाभ उठा सकते हैं। उनके ऋण को बैंक ने ब्याज मुक्त कर दिया है। जिन ग्राहकों ने किस्त देना बंद कर दिया है। उन्हें भी फायदा होगा। फूल सेटलमेंट पर बैंक छूट भी दे रहा है। जरूरत पड़ने पर बैंक किश्त भी बांध रही है।

मेक इन इंडिया पर फोकस
देश में बैंक की 3046 ब्रांच मेक इन इंडिया पर फोकस कर रही हैं। बैंक खासकर मुद्रा लोन बांट रहा है। बीते वित्तीय वर्ष में 3 हजार करोड़ का मुद्रा लोन दिया गया।

जल्द शुरू होंगे बंद एटीएम 
नोटबंदी के बाद बैंक के ओपेक्स एटीएम (जो किराए पर हैं) बंद हो गये थे। इनकी संख्या करीब 800 थी। इन एटीएम को शुरू कराने के लिए टेंडर किया गया है। जल्द ही ये चालू हो जाएंगे। फिलहाल बैंक के करीब 900 केपेक्स एटीएम (जो बैंक की संपत्ति हैं) चालू हैं। प्रबंधक निदेशक ने बताया कि बैंक ने ‘यूको कैश’ के नाम से ग्राहकों को सुविधा प्रदान की है। इसके तहत खाताधारक बैंक के एटीएम से बिना कार्ड के एक दिन में दस हजार रुपये निकाल सकता है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे