ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल आज से पुणे में होगा शुरू

 

पुणेः देश में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। केंद्र और राज्य सरकारों की तमाम कोशिशों के बाद भी हर दिन पॉजिटिव केस बढ़ते ही जा रहे हैं। हर दिन आने वाले नए केसों की संख्या अब इतनी ज्यादा हो चुकी है कि लोग फिर से सख्त लॉकडाउन की वकालत भी करने लगे हैं।

इस बीच कोरोना वैक्सीन पर भी तेजी से काम चल रहा है ताकि जल्द से जल्द लोगों को इस महामारी से छुटकारा दिलाया जा सके। वैक्सीन से जुड़ी एक ताजा जानकारी के मुताबिक पुणे के सस्सून जनरल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का तीसरा फेज आज से शुरू होने वाला है। ट्रायल के लिए कुछ वॉलेंटियर्स पहले ही आगे आ चुके हैं। करीब 150 से 200 लोगों को इस वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

इससे पहले दूसरे चरण का ट्रायल शहर के ही भारतीय विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और केईएम अस्पताल में किया गया था। ऑक्सफोर्ड की तरफ से तैयार कोविड-19 को बनाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्रेजेनिका के साथ साझेदारी है। इससे पहले, सीरम इंस्टीट्यूट ने देश में वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल रोक दिया था।

वैक्सीन के चलते अप्रत्याशित बीमारी के लक्षण दिखने के बाद एस्ट्रेजेनिका ने अन्य देशों में इसका ट्रायल रोक दिया था। इसके बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 11 सितंबर को सीरम इंस्टीट्यूट ने दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को रोकने के निर्देश दिए थे। हालांकि, 15 सितंबर को डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट को दोबारा क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने की इजाजत दे दी थी।

 
 

Related posts

Top