पटना: झारखंड के बाद बिहार में भी भाजपा विधायकों ने हनुमान चालीसा के पाठ के लिए विधानसभा परिसर में जगह मुहैया कराने की आवाज बुलंद की है। मधुबनी जिला में बिस्फी से विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल और दरभंगा जिले के केवटी विधायक मुरारी मोहन झा ने इस ओर विधानसभा अध्यक्ष का ध्यान आकृष्ट किया है। भाजपा के दोनों विधायकों की मांग है कि हिंदू भावनाओं का ख्याल रखते हुए विधानसभा में मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए स्थान आदि की व्यवस्था कराई जाए।

बचौल ने विधानसभा अध्यक्ष से मंगलवार के दिन विशेष अवकाश की भी मांग की है। उन्होंने कहा है कि जिस तरह शुक्रवार को मोहलत दी जाती है उसी तरह मंगलवार को विधायकों को अतिरिक्त समय दिया जाए। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को विधानसभा में दोपहर 12 से दो बजे तक और विधान परिषद में दोपहर 12:30 से 02:30 बजे तक सदन की कार्यवाही इसलिए स्थगित रहती है, ताकि मुस्लिम विधायक नमाज अदा कर सकें। बाकी कार्य-दिवस में भोजनावकाश महज एक घंटा के लिए होता है। शुक्रवार के अतिरिक्त कार्य-दिवसों में विधानसभा में दोपहर 12:30 से 01:30 बजे तक और विधान परिषद में 01:30 से 02:30 बजे तक भोजनावकाश रहता है।

झारखंड में अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था

दरअसल, झारखंड विधानसभा में मुस्लिम विधायक और कर्मचारियों द्वारा नमाज अदा करने के लिए अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था की गई है। उसका हवाला देते हुए वहां भाजपा द्वारा हिंदू विधायकों के साथ दूसरे मतावलंबी विधायकों के लिए भी पूजा-पाठ के निमित स्थान आदि निर्धारित करने की मांग की जा रही है। मांग अभी मौखिक, आवेदन देकर लिखित रूप में होगा आग्रह : बहरहाल बिहार विधानसभा परिसर में मंगलवार को हनुमान चालीसा पढऩे के लिए अलग से जगह देने की मांग होने लगी है। भाजपा विधायकों का कहना है कि विधानसभा सभी धाॢमक समुदाय का आदर करती है। इसलिए मंगलवार को हनुमान चालीसा पढऩे के लिए अतिरिक्त छुट्टी दी जाए। इसके लिए अलग से व्यवस्था हो, ताकि सभी धर्मों के प्रति विधायिका की सम-दृष्टि बनी रहे। बचौल बता रहे कि हालांकि अभी तक इस बाबत लिखित रूप से आग्रह नहीं किया गया है, लेकिन संबंधित प्राधिकार को शीघ्र आवेदन देकर इसकी मांग की जाएगी।

सवाल यह कि विधानसभा से बड़ा मंदिर दूसरा कौन

भाजपा विधायकों की इस मांग पर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा का कहना है कि उन्हें इस संदर्भ में कोई आवेदन नहीं मिला है, लेकिन मेरा सवाल यह है कि विधानसभा से बड़ा मंदिर और क्या हो सकता है! यहां सभी धर्मों का सम्मान और स्वागत है। हमारे संविधान के पहले पन्ने पर भगवान राम, मां सीता और लक्ष्मण विराजमान हैं। इससे बड़ी बात और क्यों हो सकती है! सनद रहे कि विजय कुमार सिन्हा लखीसराय से भाजपा के विधायक हैं। राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दलों में सर्वाधिक 74 विधायक भाजपा के हैं।

विधानसभा परिसर में इस साल पहली बार हुई थी सरस्वती पूजा

बता दें कि बिहार विधानमंडल परिसर में वर्षों से नमाज अदा करने के लिए कक्ष आवंटित है। कांग्रेस के शासन-काल में मुस्लिम विधायकों की मांग पर तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष गुलाम सरवर ने अनौपचारिक रूप से एक कक्ष का आवंटन किया था। वह व्यवस्था अभी बरकरार है। इसी के साथ गौरतलब यह कि विधानसभा परिसर में इस साल वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का आयोजन हुआ था। विधानसभा अध्यक्ष ने सभी दलों के विधायकों और विधान पार्षदों को सहभागिता के लिए आमंत्रित किया था।