ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिला हाईटेक कमांड व्हीकल, आतंकियों का एनकाउंटर करने में मिलेगी मदद

 

जम्मू: जम्मू-कश्मीर पुलिस को हाईटेक कमांड व्हीकल मिला है। इस कमांड व्हीकल में ढेर सारी खूबियां हैं जिनकी वजह से इसे आतंकवादियों के साथ होने वाले एनकाउंटर में तैनात किया जा सकता है। इस वाहन में 360 डिग्री कैमरा और अडवांस्‍ड मेडिकल किट सहित ढेर सारी विशेषताएं हैं।

जम्मू और कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी दमन सिंह ने बताया कि कमांड वाहन का उपयोग आपदाओं और एनकाउंटरों के दौरान संचार या परिचालन केंद्र स्थापित करने के लिए किया जा सकता है। उन्होंने इसकी विशेषता को गिनाते हुए कहा कि इस वाहन में 10 सीसीटीवी कैमरों, पीटीजेड कैमरा, 360 डिग्री व्यू कैमरें से लैस है। नए लड़ाकू वाहन की सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए, सिंह ने कहा कि इसमें एक बुलेटप्रूफ बॉडी है, जो बाहर की किसी भी गोलाबारी से पुलिस के लोगों को बचाएगी।

अगर हम किसी भी स्थान पर फंस गए हैं, तो वाहन में तीन-स्तरीय बिजली आपूर्ति प्रणाली है जो एक सप्ताह तक चल सकती है। इसके अलावा इसे बाहर की एसी पावर सप्‍लाई से भी जोड़ा जा सकता है। इसमें फ्रिज, माइक्रोवेव भी है। फ्लैश लाइट्स, एक उन्नत चिकित्सा किट और जीवित रहने के लिए आवश्यक अन्य सुरक्षा प्रणालियां भी हैं। आवास स्थान को बढ़ाने के लिए वाहन को टेंट हाउस में भी परिवर्तित किया जा सकता है।

करनैल सिंह ने कहा, ‘वाहन में किसी भी आपात स्थिति को संभालने के लिए आवश्यक सभी विशेषताएं हैं। हमारे अधिकारी वाहन की कमांड को सीखने के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं, और 2-3 सप्ताह में प्रशिक्षित हो जाएंगे। बता दें कि डीजीपी दिलबाग सिंह ने 14 सितंबर को इसे जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस को सौंपा था। इस स्‍पेशल कमांड व्हीकल को रेंज पुलिस हेडक्‍वॉर्टर ऊधमपुर-रियासी में डीआईजी ऊधमपुर-रियासी रेंज सुजीत कुमार की देखरेख में बनवाया गया है।

 
 

Related posts

Top