लद्दाख सीमा पर नजर आए चीन के हेलिकॉप्टर, भारत ने तैनात किए लड़ाकू विमान

 

नई दिल्ली   कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच चीन इन दिनों भारत के साथ अड़ंगे ले रहा है। खबर है कि चीन ने भारतीय सीमा पर अपनी हलचल बढ़ा दी है। ऐसे में चीन को करारा जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने लद्दाख में लड़ाकू विमानों की तैनाती की है। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों भारतीय क्षेत्र के करीब चीनी सैन्य हेलिकॉप्टर उड़ान भरते दिखाई दिए थे और वो भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन कर सकते थे। भारत भी चीन की इस हलचल के बाद सतर्क हो गया और जैसे ही चीनी हेलिकॉप्टरों की आवाजाही शुरू हुई, भारतीय लड़ाकू विमानों को लद्दाख सेक्टर में सीमावर्ती क्षेत्रों में ले जाया गया। भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान ने नजदीकी बेसकैंप से उड़ान भी भरी। हालांकि चीनी हेलिकॉप्टरों ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया है।

PunjabKesari

यह घटना पिछले हफ्ते की है जब भारत-चीन सीमा से लगने वाले सिक्किम सेक्टर के नाकू ला के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच शनिवार (9 मई) को तीखी झड़प हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया था कि इस घटना में कई सैनिकों को मामूली चोटें भी आईं। हालांकि स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद सैनिकों को समझा-बुझाकर अलग किया गया। ऐसा पता चला है कि शनिवार को हुई इस झड़प में कुल 150 सैनिक शामिल थे।

PunjabKesari

यह पहली बार है जब कई सालों में भारत ने लड़ाकू विमानों को तैनात करके वायु क्षेत्रों का उल्लंघन करने के चीनी प्रयासों का जवाब दिया है। बता दें कि चीन के अलावा इन दिनों पाकिस्तान के विमान भी बॉर्डर के पास उड़ान भर रहे हैं। पाकिस्तानी वायु सेना के विमान एफ -16, जेएफ -17 और मिराज III सरहदी इलाके में गश्त लगा रहे हैं। भारतीय वायुसेना पाकिस्तान पर भी कड़ी नजर बनाए हुए है।

PunjabKesari

 
 

Related posts

Top