भिवंडी हादसा : अब तक 20 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी…मृतक के परिवार को 5-5 लाख रुपए मुआवजा

भिवंडी हादसा : अब तक 20 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी…मृतक के परिवार को 5-5 लाख रुपए मुआवजा

मुंबई  महाराष्ट्र के भिवंडी नगर में सोमवार तड़के तीन मंजिला एक इमारत के गिर जाने से अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है। ठाणे नगर निगम ने इसकी जानकारी दी। वहीं NDRF ने चार वर्षीय बच्चे सहित 20 लोगों को मलबे से निकाला। फिलहाल यहां अभी तक राहत एवं बचाव कार्य जारी है। पुलिस ने बताया कि 43 साल पुरानी झिलानी इमारत आज तड़के 3 बजकर 40 मिनट पर गिरी और हादसे में मरने वालों में दो साल का बच्चा भी शामिल है। इस बीच, इमारत गिरने के मामले में नगर निकाय के दो अधिकारियों को निलंबित किया गया है जबकि इमारत के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। ठाणे आपदा मोचन बल (टीडीआरएफ) के कर्मी मलबे से उबेद कुरैशी नाम के चार साल के एक बच्चे को निकालते और उसे पानी पिलाते देखे गए।

भिवंडी, ठाणे से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित एक पावरलूम नगर है। एक अधिकारी ने बताया कि इस इमारत में 40 फ्लैट थे और करीब 150 लोग इस इमारत में रहते थे। एक निकाय अधिकारी ने बताया कि धमनकर नाका के पास नरपोली में पटेल कम्पाउंड स्थित इमारत जिस समय गिरी, उस समय उसमें रहने वाले लोग सो रहे थे। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। NDRF के महानिदेशक एस. एन. प्रधान ने बताया कि टीमें मलबे में फंसे लोगों का पता लगाने के लिए एक श्वान दस्ते का इस्तेमाल कर रही हैं। ठाणे नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि इमारत का एक हिस्सा धराशायी हो गया और इमारत में रहने वाले कई लोग मलबे में फंस गए हैं। उन्होंने कहा कि यह इमारत भिवंडी-निजामपुर नगर निगम के जीर्ण-शीर्ण इमारतों की सूची में शामिल नहीं थी।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि इमारत के गिरने के तत्काल बाद निवासी मौके पर पहुंचे और लोगों को मलबे से निकालने में मदद की। अधिकारी ने बताया कि एहतियात के तौर पर क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति रोक दी गई है। ठाणे के प्रभारी मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इमारत गिरने की जांच की जाएगी। उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया और प्रत्येक मृतक के परिवार को पांच-पांच लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भिवंडी में 102 खतरनाक इमारतों को पहले ही खाली करा लिया गया है। इस बीच, बीएनएमसी ने इमारत गिरने के सिलसिले में दो वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित किया है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमारत गिरने से हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया कि महाराष्ट्र के भिवंडी में इमारत गिरने से दुखी हूं। पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। घायलों के शीघ्र ठीक होने की प्रार्थना करता हूं। बचाव कार्य जारी है और प्रभावितों को हर संभव मदद की जाएगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे