केरल के तट से टकराया मानसून, 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी

केरल के तट से टकराया मानसून, 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी

नई दिल्ली : दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल में दस्तक देने के साथ ही चार महीने का लंबा बारिश वाला मौसम शुरू हो गया, जिसे देखते हुए नौ जिलों में यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी। जून से सितंबर तक चलने वाले इस मानसून की वजह से देश में 75 फीसदी बारिश होती है।

PunjabKesari

मौसम विभाग ने जिन जिलों में अलर्ट जारी किया है, उसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर शामिल हैं। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई को मानसून आने की घोषणा की थी लेकिन आईएमडी ने इससे इनकार करते हुए कहा था कि इस तरह की घोषणा के लिए अभी स्थितियां बनी नहीं हैं।

PunjabKesari

स्काइमेट के कार्यकारी अधिकारी जतिन सिंह ने कहा था कि सभी परिस्थितियां जैसे वर्षा, ओएलआर वैल्यू और वायु की गति उस अनुकूल स्थिति में पहुंच चुकी हैं, जिससे केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने की घोषणा की जा सके। ओएलआर मुख्य रूप से पृथ्वी की सतह, समुद्र और वायुमंडल द्वारा अंतरिक्ष में उत्सर्जित ऊर्जा की मात्रा का एक माप है।

केरल में मानसून की दस्तक देश में चार महीने की बारिश के मौसम की शुरुआत होती है। देश में जून से सिंतबर के बीच 75 प्रतिशत वर्षा होती है। स्काइमेट ने अनुमान जताया था कि केरल में मानसून 28 मई को दस्तक देगा और साथ ही इसके पहुंचने में दो दिन पहले अथवा बाद का अनुमान जताया गया था। जबकि, आईएमडी ने अनुमान जताया था कि केरल में मानसून अपने तय समय से चार दिन देरी से पांच जून को दस्तक देगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे