बर्लिन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को एक उत्साहजनक वीडियो साझा किया कि जर्मनी में उनका कितनी गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पीएम मोदी जी -7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को म्यूनिख पहुंचे जहां वह जी -7 और सहयोगी देशों के साथ बैठक करेंगे। जी -7 शिखर सम्मेलन में पर्यावरण, ऊर्जा से लेकर आतंकवाद विरोधी मुद्दों पर चर्चा होगी। बता दें शिखर सम्मेलन के मौके पर, पीएम मोदी भाग लेने वाले देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “मैं आज जी -7 शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा जिसमें हम विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। यहां एक विशेष बवेरियन स्वागत और एक जीवंत सामुदायिक कार्यक्रम सहित कल का एक वीडियो है। “म्यूनिख पहुंचने पर एक बवेरियन बैंड ने उनका स्वागत किया।

जर्मनी में रह रहे भारतीय प्रवासियों ने म्यूनिख के ऑडी डोम में भी उनका स्वागत किया। जर्मनी में भारतीय समुदाय के हजारों सदस्यों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। यह जर्मनी में महामारी के बाद भारतीय प्रवासियों की सबसे बड़ी सभाओं में से एक थी। इस कार्यक्रम में सैकड़ों कलाकारों ने भारत के पारंपरिक नृत्यों का प्रदर्शन किया। ऑडी डोम को ‘वंदे मातरम’ गाने से अलंकृत किया गया।

 

G7 शिखर सम्मेलन का निमंत्रण भारत और जर्मनी के बीच मजबूत और करीबी साझेदारी और उच्च स्तरीय राजनीतिक संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है। जर्मनी में भारतीय मूल के लोगों ने म्यूनिख में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समुदाय को संबोधित करने के बाद खुशी व्यक्त की। एक शख्स ने कहा, ‘विदेश में हमें जो भी सम्मान मिल रहा है, वह सिर्फ पीएम मोदी की वजह से है।’

रविवार को म्यूनिख में प्रवासी भारतीयों को अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कम समय में देश की उपलब्धियों को रेखांकित किया और कहा कि भारत अपने सपनों को पूरा करने के लिए अधीर है। पीएम मोदी ने कहा, “भारत अब तैयार है, अधीर है। भारत प्रगति के लिए, विकास के लिए अधीर है। भारत अपने सपनों के लिए, अपने सपनों को पूरा करने के लिए अधीर है।” प्रधानमंत्री ने कहा, “आज का भारत ‘ऐसा होता है, ऐसे ही चलता है’ की मानसिकता से बाहर आ गया है। आज भारत समय पर करने और करने का संकल्प लेता है।” प्रधानमंत्री ने भारत की सफलता की कहानी को बढ़ावा देने और भारत की सफलता के ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य करने में प्रवासी भारतीयों के योगदान की भी सराहना की।

प्रधानमंत्री करेंगे यूएई की यात्रा

G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद, प्रधानमंत्री 28 जून को भारत वापस आने के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करेंगे। वह शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को यूएई के नए राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर भी बधाई देंगे। यूएई के नए राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में चुने जाने के बाद से शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ पीएम मोदी की यह पहली मुलाकात होगी।