पाकिस्तान में मतदान शुरू, शाम पांच बजे तक होगी वोटिंग, इन पार्टियों के बीच मुकाबला

पाकिस्तान में मतदान शुरू, शाम पांच बजे तक होगी वोटिंग, इन पार्टियों के बीच मुकाबला

नई दिल्ली: आतंकवाद और आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान में नई सरकार चुनने के लिए आज (8 फरवरी) को मतदान हो रहा है. देशभर में 12 करोड़ 85 लाख से मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए देशभर में करीब 6.50 लाख सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है. इस चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है. बताया जा रहा है कि शरीफ को पाकिस्तानी सेना का समर्थन मिल रहा है. पूर्व पीएम इमरान खान के जेल में होने की वजह से भी नवाज शरीफ को इसका फायदा मिलता दिखाई दे रहा है और उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनने की उम्मीद की जा रही है.

चुनाव में इन पार्टियों के बीच महामुकाबला

पाकिस्तान के आम चुनाव में जीन पार्टियों के बीच महामुकाबला है, उनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच सीधा-सीधा मुकाबला नजर आ रहा है. बावजूद इसके पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी PML-N पाकिस्तानी सेना की सबसे  पसंदीदा पार्टी बनी हुई है. यही वजह है कि चुनाव विश्लेषक भी नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को सबसे आगे मान रहे हैं. जबकि पाकिस्तानी जनता में सबसे लोकप्रिय इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का चुनाव चिह्न जब्त करने के बाद वह निर्दलीय के तौर पर ही चुनावी मैदान में है.

12.85 करोड़ से ज्यादा लोग डालेंगे वोट

पाकिस्तान के आम चुनाव में 12.85 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. पाकिस्तान के चुनाव आयोग के मुताबिक, मतदान गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू होगा. मतदाता शाम पांच बजे तक वोट डाल सकेंगे. इस चुनाव में देशभर के कुल 12 करोड़ 85 लाख 85 हजार 760 पंजीकृत मतदाता नेशनल असेंबली के लिए वोट डाल सकेंगे. इस चुनाव में कुल 5,121 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इमें कुल 4,807 पुरुष और 570 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. जबकि दो ट्रांसजेंडर भी चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं.

प्रांतीय चुनाव 12 हजार से ज्यादा उम्मीदवार

वहीं देश की चार प्रांतीय असेंबली यानी राज्य चुनाव के लिए कुल 12,695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. बता दें कि पाकिस्तान की कुल 336 नेशनल असेंबली सीटों में से सिर्फ 266 के लिए प्रत्यक्ष रूप से चुनाव होता है. लेकिन इस बार बाजपुर सीट पर एक उम्मीदवार की हत्या के बाद वहां मतदान स्थगित कर दिया गया. इसलिए इस बार 265 सीटों के लिए ही चुनाव हो रहा है. वहीं 60 सीटें महिलाओं के लिए और 10 सीटें अल्पसंख्यों के लिए आरक्षित हैं, जो जीतने वाली पार्टियों द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व से भरी जाती हैं. बता दें कि पाकिस्तान की 4 असेंबली की 749 सीटों में से सिर्फ 593 सीटों पर प्रत्यक्ष रूप से चुनाव होता है. नियमों के मुताबिक, मतदान होने के 14 दिनों के भीतर चुनावी परिणाम आना जरूरी होता है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे