तीन ट्रेनों से सहारनपुर रेलवे ने कमाए महज 85 रुपये, एग्जाम स्पेशल ट्रेन को नहीं मिला एक भी यात्री

रोना संक्रमण काल में एनडीए एग्जाम में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को राहत देने के लिए उत्तर रेलवे ने एग्जाम स्पेशल ट्रेनें तो चलाईं, मगर अपेक्षा के अनुरूप यात्री नहीं मिल पाए। सुबह चार बजे सहारनपुर से दिल्ली के लिए रवाना की गई एग्जाम स्पेशल में तो एक भी यात्री ने सहारनपुर से सफर नहीं किया।

चंडीगढ़ रूट पर जाने वाली स्पेशल ट्रेन में भी महज एक ही मुसाफिर रहा और सहारनपुर से देहरादून जाने वाली ट्रेन में भी एक यात्री रहा। इन तीन ट्रेनों से सहारनपुर रेलवे को किराए के रूप में महज 85 रुपये ही हासिल हो सके।
रेलवे के कुछ अफसरों ने बताया कि दिल्ली, देहरादून और चंडीगढ़ में एग्जाम के लिए यह तैयारी की गई थी। उम्मीद थी कि कम से कम एक से दो हजार यात्री आ सकते हैं। इसलिए तीन बुकिंग काउंटर लगाए गए। थर्मल स्क्रीनिंग के लिए टीम लगी रही। टिकट चेकिंग स्टाफ अलर्ट रहा। आरपीएफ टीम तैैनात रही।

प्रवेश और निकासी के लिए बैरियर लगाए गए। ड्यूटी के लिए निर्धारित अफसरों और कर्मचारियों को लगाया गया। इसके बावजूद यहां यात्री ही नहीं आए। रेलवे टिकट पर्यवेक्षक बिशन लाल ने बताया कि तीन ट्रेनों से महज 85 रुपये का ही किराया मिल सका है, वह भी चंडीगढ़ और देहरादून जाने वाले दो यात्रियों से।

सामान्य दिनों में ट्रेन जाती तो 30 से 50 हजार रुपये तक मिलते
रेलवे के ही एक अधिकारी ने बताया कि यदि सहारनपुर से दिल्ली और देहरादून तक सामान्य दिनों में कोई ट्रेन चलती तो 30 से 50 हजार रुपये तक किराए के रूप में मिल सकते थे। किसी भर्ती और परीक्षा के समय तो यह आंकड़ा और भी बढ़ जाता। लेकिन कोरोना काल में एग्जाम स्पेशल चलाकर भी हालात ऐसे हैं।

ये भी मानी जा रही वजह
रेलवे से जुड़े स्टाफ के ही कुछ सदस्य मानते हैं कि एनडीए एग्जाम के लिए यहां के प्रतिभागियों का सबसे नजदीकी परीक्षा केंद्र देहरादून ही था। चंडीगढ़ और दिल्ली की दूरी अधिक है। इसलिए देहरादून का विकल्प अधिक रखा गया होगा।

वैसे भी देहरादून तक जाने के लिए अधिकतर यात्री निजी वाहनों से ही निकल जाते हैं। फिर इसमें चाहे बाइक हो, कार या अन्य वाहन। कुछ प्रतिभागी ऐसे भी रहे होंगे जिन्होंने कोरोना संक्रमण के डर से यह परीक्षा छोड़ दी होगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे