किसानों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें अधिकारी: नोडल अधिकारी

किसानों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें अधिकारी: नोडल अधिकारी
  • सहारनपुर में कलक्ट्रेट में समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते नोडल अधिकारी बी. एल. मीणा।

सहारनपुर [24CN] । उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ एवं निदेशक, जनजाति विकास एवं जनपद के नोडल अधिकारी बी. एल. मीणा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर से प्राप्त जन शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध निस्तारण सुनिशिचत किया जाए। श्री मीणा आज यहां कलेक्ट्रेट सभागार में शासन के विशेष प्राथमिकता वाले कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर कोई भी शिकायत लंबित ना रहे। उन्होंने कहा शिकायत के निस्तारण के साथ-साथ शिकायतकर्ता से फीडबैक भी लिया जाए तथा शिकायत के निस्तारण के समय शिकायतकर्ता को किसी भी माध्यम से सूचित किया जाए। उन्होंने कहा कि आइजीआरएस पोर्टल पर शिकायत के ज्यादा समय तक लंबित रहने अथवा गुणवत्तापूर्ण निस्तारण न किए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान तथा थाना समाधान दिवस पर भी प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध गुणवत्तायुक्त निस्तारण किया जाए। प्रमुख सचिव ने शिकायत निस्तारण के बाद कई शिकायतकर्ताओं से उनके मोबाइल पर बात कर उनकी शिकायत के निस्तारण के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि समय-समय पर वो निस्तारित शिकायतों के सम्बन्ध में शिकायतकर्ता से जानकारी हासिल करें। नोडल अधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी से पोर्टल पर अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति की फीडिंग की जानकारी ली। साथ ही पोर्टल से संबंधित अन्य जानकारियां भी समाज कल्याण अधिकारी से ली। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र छात्र छात्रवृत्ति का आवेदन करने से वंचित न रहने पाये। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक से जनपद के सभी निजी एवं अनुदानित विद्यालयों की संख्या के बारे में जाना तथा किस विद्यालय में सबसे ज्यादा छात्र छात्रा है इसकी जानकारी भी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि छात्रवृत्ति के नाम पर कोई भी संस्था फर्जी आंकड़ेबाजी न करें। प्रमुख सचिव ने जिला गन्ना अधिकारी से जनपद में गन्ना क्रय केंद्रों की जानकारी लेते हुए किसानों का शत प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने संभागीय विपणन अधिकारी से जनपद में धान क्रय केंद्रों की संख्या तथा अब तक कितनी खरीदारी हुई इसकी भी जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए की किसानों को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या ना होने पाए।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. एस. चन्नप्पा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बी. एस. सोढी, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) एस. बी. सिंह, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) विनोद कुमार, परियोजना निदेशक दुष्यंत कुमार, उप कृषि निदेशक रामजतन मिश्र, जिला गन्ना अधिकारी के. एम. एम त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी आनंद कुमार सिंह तथा संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे