छठे चरण की वोटिंग जारी.. महबूबा मुफ्ती, मनोज तिवारी से कन्हैया कुमार तक, इन दिग्गजों की साख दांव पर

छठे चरण की वोटिंग जारी.. महबूबा मुफ्ती, मनोज तिवारी से कन्हैया कुमार तक, इन दिग्गजों की साख दांव पर

नई दिल्ली: छठे चरण के लिए वोटिंग जारी है. छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 11.13 करोड़ से ज्यादा वोटर, 889 उम्मीदवारों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें दिल्ली की सात सीटों के अलावा, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट शामिल है. मतदान प्रक्रिया को सुचारु ढंग से पूरा करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग (EC) ने 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर लगभग 11.4 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया है.

इन दिग्गजों की साख दांव पर

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण पर कई उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर है. इनमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (संबलपुर), राव इंद्रजीत सिंह (गुरुग्राम), कृष्ण पाल गुर्जर (फरीदाबाद), भाजपा की मेनका गांधी (सुल्तानपुर), संबित पात्रा (पुरी), मनोहर लाल खट्टर (करनाल), मनोज तिवारी (उत्तर पूर्वी दिल्ली), अभिजीत गंगोपाध्याय (तमलुक), बांसुरी स्वराज (नई दिल्ली), पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती (अनंतनाग-राजौरी), दीपेंद्र सिंह हुड्डा (रोहतक), राज बब्बर (गुरुग्राम) और कांग्रेस के कन्हैया कुमार (उत्तर पूर्वी दिल्ली) का नाम शामिल है.

प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र कौन से हैं?

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, डुमरियागंज, आज़मगढ़ और जौनपुर हैं. वहीं हरियाणा में गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, हिसार, सिरसा, कुरूक्षेत्र और रोहतक, तमलुक, कांथी हैं. इसके अलावा पश्चिम बंगाल में मेदिनीपुर और बिष्णुपुर, बिहार में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली और सीवान हैं. दिल्ली में चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली हैं. इसके अतिरिक्त ओडिशा में संबलपुर, पुरी, कटक और भुवनेश्वर. झारखंड में रांची और जमशेदपुर और जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी सीट प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र की सूची में शामिल है.

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में कितनी सीटों पर मुकाबला?

लोकसभा के सातवें चरण का मतदान एक जून को संपन्न होगा, जिसमें 57 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे