Positive India: दिल के रोगों के लिए कारगर हो सकता है आमलकी रसायन, IIT के वैज्ञानिकों का दावा

Positive India: दिल के रोगों के लिए कारगर हो सकता है आमलकी रसायन, IIT के वैज्ञानिकों का दावा

नई दिल्ली । आमलकी रसायन दिल के फंक्शन को सुधारने में कारगर हो सकता है। इस बात का दावा आईआईटी गुवाहटी के वैज्ञानिकों ने किया है। आईआईटी के वैज्ञानिकों ने मॉडर्न ड्रग डेवलपमेंट मैथड का प्रयोग कर इस बात की पुष्टि की है। उनका यह अध्ययन हाल ही में सिस्टम बायोलॉजी एंड एप्लीकेशन में प्रकाशित हुआ है। उन्होंने अपने अध्ययन में बताया है कि अम्लकी रसायन उच्च रक्तचाप की वजह से दिल में होने वाले फंक्शनल बदलावों को कम कर सकता है। इसके अलावा वैज्ञानिकों ने मॉडर्न ड्रग डेवलपमेंट मैथड भी विकसित किया है, जो आयुर्वेदिक दवाओं की चिकित्सीय क्रियाओं और फॉर्मूलों को समझने में भी खासा मददगार साबित हो सकता है।

प्रोफेसर रामाकृष्णन और प्रोफेसर कारथा ने स्टडी में पाया था कि लंबे समय तक आमलकी रसायन को लेने से दिल की मांसपेशियों की थिकनिंग कम होती है और इससे दिल का फंक्शन सुधरता है। यही नहीं उन्होंने नेटवर्क फॉर्मेकोलॉजी और कीमोइंफॉर्मेटिक्स से यह दिखाया कि यह मानव शरीर में कैसे काम करता है। नेटवर्क फॉर्मेकोलॉजी एक-जीन-एक-लक्ष्य-एक-दवा दृष्टिकोण की बजाय रोगों पर दवाओं के प्रभाव का विश्लेषण करती है। नेटवर्क फॉर्मेकोलॉजी मल्टी कंपोनेंट थैरेपी में काफी प्रभावशाली है। यह परंपरागत सिस्टम आर्युवेदिक और चाइनीज मेडिसिन की तरह ही है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि आयुर्वेदिक दवाओं का लंबे समय से प्रयोग हो रहा है, पर मॉडर्न मेडिसिन के लोग साइंटिफिक तथ्यों जैसे कि ड्रग की प्रभावशीलता और सुरक्षा के आधार पर ही उसे मानते हैं। आयुर्वेदिक दवा शरीर को पूर्ण तौर पर सही करती है। हमने मॉडर्न मेडिसिन की टूल और तकनीक से इसे सच साबित किया है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे