हरियाणा के रोहतक में भूकंप की दहशत, एक महीने में 10वीं बार लगा झटका

 

 

  • हरियाणा के रोहतक में शनिवार को फिर से लगा भूकंप का झटका
  • पिछले एक महीने में 10वीं बार आया भूकंप, लोगों में बैठी दहशत
  • बेहद कम मैग्निट्यूड का था भूकंप, नुकसान की कोई आशंका नहीं
  • पिछले 10 दिनों में ही यहां भूकंप के करीब 6 झटके लग चुके हैं

रोहतक
हरियाणा के रोहतक (earthquake in rohtak) में शनिवार को एक बार फिर से भूकंप (latest earthquake) का झटका लगा है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.4 आंकी गई है। पिछले एक महीने में हरियाणा के इस जिले में 10वीं बार भूकंप का झटका लगा है।

नैशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का झटका रोहतक के जिले के केंद्र से उत्तर में 3 किमी की दूरी पर लगा। रात 9 बजकर 11 मिनट पर आया यह भूकंप बेहद कम मैग्निट्यूड का था जिससे किसी तरह के नुकसान होने की कोई आशंका नहीं है।

रोहतक में बीते एक महीने में भूकंप के 10 झटके लग चुके हैं। पिछले 10 दिनों में ही यहां भूकंप के करीब 6 झटके लग चुके हैं। इसको लेकर यहां के स्थानीय लोगों के मन में दहशत बैठ गई है। लोगों को किसी बड़ी अनहोनी की आशंका सता रही है।

दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल से लगे भूकंप के डेढ़ दर्जन झटके
देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में भी पिछले ढाई महीने से लगातार भूकंप के हल्‍के झटके लग रहे हैं। इससे लोगों में पैनिक फैल रहा है। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल (3.5 तीव्रता) से हुई। तब से अबतक अलग-अलग दिन लगभग डेढ़ झटके लग चुके हैं। एक्‍सपर्ट्स कहते हैं कि इन्‍हें हल्‍के में नहीं लिया जाना चाहिए। ये किसी बड़े भूकंप का संकेत हो सकते हैं।

 
 

Related posts

Top