पाकिस्तान एटीसी ने भारतीय विमान को हादसे का शिकार होने से बचाया, 150 यात्री थे सवार

पाकिस्तान एटीसी ने भारतीय विमान को हादसे का शिकार होने से बचाया, 150 यात्री थे सवार

जयपुर से ओमान की राजधानी मस्कट जा रहे एक भारतीय विमान को पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) ने दुर्घटना का शिकार होने बचा लिया। विमान के पायलट ने खराब मौसम के कारण अलर्ट जारी किया था, जिसके बाद पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण के एक हवाई यातायात नियंत्रक ने भारतीय विमान को दुर्घटनाग्रस्त होने बचा लिया।

‘द न्यूज इंटरनेशनल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के सिंध प्रांत के चोर इलाके में भारतीय विमान का असामान्य मौसमी स्थितियों से सामना हुआ। विमान में 150 यात्री सवार थे। विमान बृहस्पतिवार को कराची क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भर रहा था तभी विमान आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया और लगभग उसी वक्त वह 36 हजार फीट की ऊंचाई से गिरकर अचानक 34 हजार फीट की ऊंचाई पर आ गया।

इसके बाद पायलट ने आपात प्रोटोकॉल जारी किया और पास के स्टेशनों को खतरे की सूचना दी। पाकिस्तान के हवाई यातायात नियंत्रक ने भारतीय पायलट की चेतावनी पर तुरंत प्रतिक्रिया की और आसपास के क्षेत्र में विमान को शेष यात्रा के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घने हवाई यातायात के माध्यम से निर्देशित किया।

पांच महीने बंद था पाक हवाई क्षेत्र

इस साल भारत के साथ गतिरोध के मद्देनजर करीब पांच महीने के प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान ने 16 जुलाई को अपने हवाई क्षेत्र भारत के लिए खोल दिए थे। बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था।

पिछले महीने कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब की यात्रा के मद्देनजर उनके विमान के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल से इनकार कर दिया था।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे