अब दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंचेंगे सिर्फ 2 घंटे में, फॉलो करना होगा ये रूट चार्ट

अब दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंचेंगे सिर्फ 2 घंटे में, फॉलो करना होगा ये रूट चार्ट

नई दिल्ली  अगर कहा जाए कि अब आप दिल्ली से चंडीगढ़ सिर्फ दो घंटे मे पहुंच सकते हैं तो आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा लेकिन आने वाले समय में यह सच होने जा रहा है।  नेशनल अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का कहना है कि दिल्ली हवाई अड्डे से चंडीगढ़ तक का सफर सिर्फ 2 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। अभी दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंचने में करीब 5 से 6 घंटे का समय लगता है। लेकिन NHAI के मुताबिक नए साइन बोर्ड से अब दिल्ली-चंडीगढ़ के दूरी कम हो जाएगी और इसके लिए लोगों को पांच एक्सप्रेस वे से होकर गुजरना होगा।

इस साइन बोर्ड को करना होगा फॉलो
NHAI के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक नए साइन बोर्ड के जरिए द्वारका एक्सप्रेसवे, हवाई अड्डे से टेक ऑफ प्वाइंट, यात्रियों को जम्मू में चंडीगढ़, अमृतसर और कटरा जैसे अपने गंतव्य तक जाने के लिए जानकारी दी जाएगी। अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को द्वारका एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने की जरूरत होगी और शहरी विस्तार रोड से बहादुरगढ़ में पहले से ही तैयार केएमपी एक्सप्रेसवे तक पहुंचना होगा। यह 40 किमी की ड्राइव होगी। फिर लगभग 10 किमी केएमपी एक्सप्रेसवे को कवर करने के बाद वे दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे को लगभग 80 किमी तक ले जाएंगे। इसके बाद अंबाला से चंडीगढ़ की ओर जाने के लिए ट्रांस-हरियाणा एक्सप्रेसवे ले जाएंगे।

गडकरी ने किया 20 हजार करोड़ के हाई-वे का उद्घाटन
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 14 जुलाई को हरियाणा में 20,000 करोड़ रुपए की 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटान किया और आधारशिला रखी। ये परियोजनाएं नए आर्थिक गलियारा से जुड़ी हैं। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिए अपने संबोधन में कहा कि नए आर्थिक गलियारा में 20,000 करोड़ रुपए से अधिक निवेश किया जाएगा। इसका मकसद हरियाणा से पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के लिए बेहतर संपर्क व्यवस्था सुनिश्चित करना है। गडकरी ने कहा कि जींद के रास्ते दिल्ली-अमृतसर-कटरा राजमार्ग और दिल्ली-मुंबई राजमार्ग परियोजनाओं से निर्माण से भी हरियाणा को लाभ होगा।

बड़े शहरों में भीड़-भाड़ कम होगी
गडकरी ने कहा कि ये राजमार्ग परियोजनएं देश के विकास के लिये महत्वपूर्ण हैं। चाहे पंजाब हो, हरियाणा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर, देश के पश्चिमी भागों से बेहतर संपर्क सुविधा से औद्योगिक वृद्धि को और गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं से बड़े शहरों में भीड़-भाड़ कम होगी और यात्रा में लगने वाले समय में भी कमी आएगी…परियोजनाओं से समय, ईंधन और लागत की बचत होगी, साथ ही राज्य के पिछड़े इलाकों में विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंन कहा कि इससे चंडीगढ़ से दिल्ली हवाई अड्डे तक पहुंचने में लगभग 2 घंटे लगेंगे, जबकि वर्तमान में 4 घंटे लगते हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे