हाईवे पर चलने वालों की हुई चांदी, नितिन गडकरी ने कर दिया बड़ा ऐलान

हाईवे पर चलने वालों की हुई चांदी, नितिन गडकरी ने कर दिया बड़ा ऐलान

New Delhi: अगर आप भी वाहन स्वामी हैं और अक्सर हाईवे पर सफर करते हैं तो हम आपके लिए बड़ी खबर लेकर आ हैं. केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाइवे पर चलने वालों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. नितिन गड़करी की यह घोषणा वाहनों के टायरों को लेकर की है. दरअसल, केंद्रीय परिवहन मंत्रालय को लगातार शिकायत मिल रही थी कि कुछ हाईवे पर तय की गई स्पीड लिमिट लोगों को कम लगती है. मंत्रालय ने इन शिकायतों और परेशानियों को ध्यान में रखते हुए हाइवे पर गाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने का फैसला लिया. नितिन गडकरी ने कहा कि नए राजमार्गों के निर्माण और उन पर दौड़ने वाले व्हीकल्स की स्पीड़ में पढ़ोतरी के साथ अब वाहनों के टायरों को भी गुणवत्तापरक बनाने का काम किया जाएगा. वाहनों के टायरों को इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के अनुसार बनाया जाएगा.

टायर निर्माताओं से बातचीत कर जल्द नियम तैयार करेगी सरकार

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह फैसला हाइवे पर वाहनों के टायर फटने जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के क्रम में लिया गया है. उन्होंने कहा कि सरकार इस संबंध में टायर निर्माताओं से बातचीत कर जल्द नियम तैयार करेगी. इसके लिए एक बार टायर निर्माताओं की मीटिंग बुलाई भी जा चुकी है. हालांकि उन्होंने अभी थोड़ा समय मांगा है. नितिन गडकरी ने कहा कि देश में बढ़ रही हाइवे की संख्या के आधार पर अब हमें इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के वाहन टायरों की जरूरत है. इस आधार पर ही अब अगले नियम बनाए जाएंगे. ताकि यात्रा के दौरान टायर फटने जैसे घटनाओं पर रोक लगाई जा सके. उन्होंने कहा कि मंत्रालय देश में ऐसे 32 नए हाइने तैयार कर रहा है, जहां वाहनों की स्पीड लिमिट को बढ़ाया जाएगा.

अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस वे की प्रोग्रेस भी जानी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस दौरान अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस वे की प्रोग्रेस भी जानी. उन्होंने कहा कि राजस्थान में सिक्स ले वाले इकोनॉमिक कॉरिडोर का काम अक्टूबर 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा. यह 15 हजार करोड़ रुपए की लागत से बन रहा यह इकोनॉमिक कॉरिडोर 637 किमी लंबा होगा, जिसमें से 550 किमी का काम पूरा कर लिया गया है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे