रफाह पर इजरायली हमले के खिलाफ बाइडेन की बेरुखी पर नेतन्याहू ने भी दिखाए तेवर, कहा-हमास से अकेले भी लड़ लेंगे

रफाह पर इजरायली हमले के खिलाफ बाइडेन की बेरुखी पर नेतन्याहू ने भी दिखाए तेवर, कहा-हमास से अकेले भी लड़ लेंगे

यरुशलमः  गाजा में रफाह पर इजरायली हमले के खिलाफ जो बाइडेन का बयान सामने आने के बाद अब इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी अपना तेवर दिखा दिया है। नेतन्याहू ने कहा है कि हमास के खिलाफ युद्ध में यदि जरूरत पड़ी तो उनका देश ‘अकेला भी खड़ा’ रहेगा। नेतन्याहू का यह बयान, बृहस्पतिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की उस चेतावनी के बाद आया, जिसमें कहा गया है कि अमेरिका, इजरायल को दक्षिणी गाजा शहर रफाह पर हमले के लिए हथियार मुहैया नहीं करेगा। इजरायल के प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यदि हमें अकेला खड़ा रहना होगा तो हम अकेले ही खड़े रहेंगे। अगर जरूरत पड़ी तो हम अपनी पूरी ताकत के साथ लड़ेंगे।

जाहिर है बाइडेन की सख्त चेतावनी के बावजूद नेतन्याहू हमास के खिलाफ जंग को ढीला नहीं छोड़ना चाहते है। नेतन्याहू ने हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम खाई है। अपने उसी इरादे से वह गाजा में लगातार हमास के खिलाफ अभियान चलवा रहे हैं। नेतन्याहू ने “हमास के खिलाफ युद्ध में जरूरत पड़ने पर इजरायल अकेला भी खड़ा रहेगा” का संदेश देकर बाइडेन को बता दिया है कि इजरायल हमास के खिलाफ कोई नरमी बरतने वाला नहीं है। साथ ही यह भी बता दिया कि आतंक के खिलाफ उसको अकेले भी लड़ाई लड़नी पड़ी तो वह पीछे नहीं हटेगा।

हमारे पास हथियारों की कमी नहींः इजरायली सेना

इजरायली सेना ने अमेरिका द्वारा रफाह पर हमले कि खिलाफ हथियार नहीं देने की चेतावनी पर बृहस्पतिवार को दावा किया कि उसके पास हथियारों की कमी नहीं है। सेना ने कहा कि गाजा के दक्षिणी शहर रफह में सैन्य कार्रवाई करने के लिए जरूरी हथियार उसके पास हैं। इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हैगरी ने यह टिप्पणी संवाददाता सम्मेलन में यह पूछे जाने पर की कि क्या सेना अमेरिकी हथियारों के बिना भी अभियान चला सकती है। डेनियल ने कहा,‘‘सेना के पास उन अभियानों के लिए हथियार हैं, जिनकी वह योजना बना रही है और रफाह में अभियान के लिए भी हमारे पास वह है जो हमें चाहिए।’’

डेनियल की यह टिप्पणी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका, वहां हमले की चपेट में नागरिकों के आने की आशंका के मद्देनजर हमास के आखिरी गढ़ रफाह में सैन्य कार्रवाई के लिए इजरायल को हथियारों की आपूर्ति नहीं करेगा। सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका के साथ इजरायल के घनिष्ठ संबंध है और असहमति को बंद दरवाजों के पीछे सुलझाया जाना चाहिए।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे