बच्‍चों की इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए घर पर बनाएं च्‍यवनप्राश

बच्‍चों की इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए घर पर बनाएं च्‍यवनप्राश

नई दिल्ली कोरोना को हराने का एक ही तरीका है और वो है इम्‍युनिटी बढ़ाना। इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में च्‍यवनप्राश भी बहुत फायदेमंद होता है। बच्‍चों की इम्‍युनिटी वयस्‍कों की तुलना में कम होती है इसलिए कोरोना काल में बच्‍चों को सुरक्षित रखने के लिए आपको ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

बच्‍चों की इम्‍युनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए आप घर पर ही च्‍यवनप्राश बना सकते हैं। यहां हम आपको घर पर च्यवनप्राश बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं जिससे बच्‍चों की इम्‍युनिटी बढ़ेगी।

​घर पर च्यवनप्राश कैसे बनाएं

NBT
  • च्‍यवनप्राश बनाने में 40 मिनट का समय लगेगा और ये च्‍यवनप्राश आप 10 महीने से अधिक उम्र के बच्‍चे को खिला सकते हैं।
  • च्‍यवनप्राश बनाने के लिए आपको आधा किलो आंवला, एक कप गुड़, 5 चम्‍मच घी, मुट्ठीभर किशमिश (बिना बीज के) और 11 से 12 मुलायम खजूर (बिना बीज के) जरूरत होगी।
  • मसाले के लिए 6 से 8 हरी इलायची, 9 से 10 काली मिर्च के दाने, एक चम्‍मच दालचीनी पाउडर, एक चम्‍मच सौंफ,
  • तीन-चार केसर के टुकड़े, आधा चक्र फूल (स्‍टार अनीस), एक चम्‍मच जीरा और 8 से 9 लौंग लें।
  • इस सामग्री से आप 100 ग्राम च्‍यवनप्राश बना सकते हैं।

​च्यवनप्राश बनाने का तरीका बताएं

NBT

सबसे पहले आंवले को धो लें और तेज आंच पर प्रेशर कुकर में दो सीटी लगाकर आंवले को उबाल लें। ठंडा होने पर पानी को एक कटोरे में छान लें और उसमें किशमिश और खजूर डालकर 10 मिनट तक छोड़ दें।

इसके बाद आांवले, किशमिश और खजूर को मिक्‍सी में पीसकर पेस्‍ट तैयार कर लें। अब एक पैन लें और उसमें थोड़ा घी डालकर आंवले का पेस्‍ट डालें। इसे 10 मिनट तक पकाएं, जब तक कि घी अलग न होने लगे।

इसके बाद पेस्‍ट में गुड़ डालकर 5 मिनट तक पकाएं। अब मसाले डाल दे। अगर स्‍वाद मीठे की बजाय खट्टा लग रहा है तो थोड़ा और गुड़ डाल दें।

अब धीमी आंच पर इसे थोड़ा चिपचिपा होने तक पकने दें। इसके बाद इसे ठंडा कर लें और फिर एयर टाइट कंटेनर में भर कर फ्रिज में रख दें।

​च्यवनप्राश कब खाना चाहिए

NBT

दिन में किसी भी समय या एक गिलास दूध के साथ एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश खाएं। वैसे च्‍यवनप्राश खाने का सही समय सुबह नाश्‍ते से पहले और रात को खाने से पहले होता है। सुबह एक गिलास गुनगुने दूध के साथ च्‍यवनप्राश खिलाएं और रात को एक कप गुनगुने दूध के साथ एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश खिला सकते हैं।

फ्रिज में रखने पर ये च्‍यवनप्राश दो महीने तक चल सकता है। चूंकि, आपने च्‍यवनप्राश में गुड़ डाला है इसलिए मिठास बढ़ाने के लिए शहद का इस्‍तेमाल न करें।

​च्यवनप्राश खाने के फायदे

NBT

ये च्‍यवनप्राश बच्‍चों के लिए इम्‍युनिटी बढ़ाने का काम करेगा। इससे बच्‍चे बैक्‍टीरियल और फंगल संक्रमण से बचे रहेंगें। इसके सेवन से पाचन दुरुस्‍त रहेगा। बच्‍चों में कब्‍ज दूर करने के लिए गुनगुने पानी के साथ एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश खिलाएं।

इसके अलावा च्‍यवनप्राश में मौजूद जरूरी पोषक तत्‍व याददाश्‍त को तेज करते हैं। च्‍यवनप्राश के नियमित सेवन से बच्‍चों का मस्तिष्‍क के कार्यों में सुधार आता है। इससे बच्‍चों को एनर्जी भी मिलती है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे