ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्लीवासियों को 24 घंटे मिलेगा पानी व बिजली

 

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अब दिल्ली में 24 घंटे बिजली के साथ चौबीसों घंटे पानी की भी सप्लाइ होगी। उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली के लिए जितना पानी उपलब्ध है, उससे हर दिल्लीवासी को हर दिन औसतन 176 लीटर पानी मिल सकता है। केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ हाल ही में हुई बैठक में, हमने निर्णय लिया है कि हर घर में 24 घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक सलाहकार नियुक्त किया जाएगा। हम 5 साल के भीतर इस लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करेंगे।

PunjabKesari

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम राष्ट्रीय राजधानी में पानी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए विभिन्न राज्यों के साथ बातचीत कर रहे हैं, जैसे कि यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश। लेकिन, उसी समय, हमें दिल्ली में पहले से उपलब्ध पानी के बेहतर प्रबंधन की आवश्यकता है। केजरीवाल ने कहा कि दो करोड़ दिल्लीवासियों के लिहाज से दिल्ली में पर्याप्त पानी उपलब्ध है, लेकिन इसका सदुपयोग नहीं हो पा रहा है। ‘यह पानी जा कहां रहा है? इसकी चोरी हो रही है, यह लीक हो रहा है या इसका सही प्रबंधन नहीं हो रहा है।

केजरीवाल ने कहा कि विकसित देशों की राजधानियों में चौबीसों घंटे जल उपलब्ध रहता है और उनमें सबमर्सिबल पंप की भी आवश्यकता नहीं होती है। उन्होंने कहा, ‘‘हम दिल्ली में इसे संभव बनाएंगे। शहर में जलापूर्ति विकसित देशों की तरह ही बेहतरीन होगी।” मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में काफी पानी बर्बाद हो जाता हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड शहर में प्रतिदिन 93 करोड़ गैलन जल उपलब्ध कराता है, यानी प्रति व्यक्ति 176 लीटर जल मुहैया कराया जाता है, जिसमें से काफी पानी चोरी या लीक हो जाता है। केजरीवाल ने कहा कि पानी की हर बूंद के लिए जवाबदेही तय की जानी चाहिए और कोई बर्बादी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘हम एक सलाहकार नियुक्त कर रहे हैं, जो हमें बताएगा कि हमें जलापूर्ति प्रबंधन में सुधार कैसे करना है। वह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि पानी की एक बूंद भी बर्बाद नहीं हो। हमने चौबीसों घंटे जलापूर्ति मुहैया कराने की दिशा में चलना शुरू कर दिया है।” केजरीवाल ने कहा, ‘‘सलाहकार हमें एससीएडीए प्रणाली समेत अत्याधुनिक तकनीक के बारे में बताएगा, जिनकी मदद से केंद्रीय नियंत्रण कक्ष से जलापूर्ति का प्रबंधन किया जा सकता है।” मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि उनकी सरकार दिल्ली में जलापूर्ति बढ़ाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हम दिल्ली में जलापूर्ति बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम इसके लिए उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उन अन्य राज्यों से बातचीत कर रहे हैं, जिनके पास अधिक जल है।”

 
 

Related posts

Top