Karnataka Assembly Elections: वोटिंग के बाद कुमारस्वामी बोले- हमारी पार्टी फिर से किंग बनने जा रही

Karnataka Assembly Elections: वोटिंग के बाद कुमारस्वामी बोले- हमारी पार्टी फिर से किंग बनने जा रही

नई दिल्ली: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव जारी है. 1 बजे तक 37 फीसदी से अधिक मतदान हो चुके हैं. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी रामनगर के एक मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग किया. वोटिंग के बाद कुमारस्वामी ने एक बयान देकर सभी को चौंका दिया. उन्होंने कहा कि इस विधानसभा चुनाव में ‘हमारी पार्टी फिर से किंग बनने जा रही है.’ कुमारस्वामी ने कहा कि कर्नाटक के समुचित विकास के लिए जेडीएस उम्मीदवारों का समर्थन करें.  हमारी पार्टी किंग बनने जा रही है.

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेक्यूलर) 2018 के विधानसभा चुनाव में किंगमेकर की भूमिका में उभरकर सामने आई थी. पिछले चुनाव में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. ऐसे में जेडीएस कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. देवेगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री बने थे. हालांकि, यह गठबंधन ज्यादा समय तक नहीं चला था. 14 महीने बाद गठबंधन टूट गया. इसके बाद भाजपा सरकार बनाने में सफल रही थी.

जेडीएस का मिशन-123 का टारगेट

दरअसल, 1999 में जेडीएस के गठन के बाद से पार्टी दो बार सत्ता में आई, लेकिन दोनों ही बार पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार नहीं बना पाई. इसमें कांग्रेस और भाजपा के सहारे सरकार बनाई.  इस बार, कर्नाटक के कुल 224 सीट में से 123 सीटों पर जेडीएस ने अपने प्रत्याशियों को उतारा है. पार्टी ने इसे ‘मिशन 123’ नाम दिया है. 13 मई को चुनाव नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा कि जेडी (एस) अपने मिशन में कामयाब होती है या नहीं. बताते चलें कि कुमारस्वामी का यह आखिरी चुनाव है. विधानसभा चुनाव के ऐलान होने के साथ ही उन्होंने कहा था वह अंतिम चुनाव लड़ रहे हैं. इस चुनाव में कुमारस्वामी चाहते हैं पार्टी अधिक से अधिक सीट हासिल कर राज्य में किंग की भूमिका निभाए. अगर किंग नहीं बने तो किंगमेकर की भूमिका तो होनी चाहिए.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे