भारत 5G नेटवर्क को सबसे तेज शुरू करने वाला देश बना

भारत 5G नेटवर्क को सबसे तेज शुरू करने वाला देश बना

नई दिल्ली: भारत विश्व का पहला देश बन गया है जिसने सबसे तेजी से 5G नेटवर्क की सबसे तेज शुरुवात की है।  देश के प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड के माणा में विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखते हुए यह बाते कही। उन्होंने कहा, 21वीं सदी के विकसित भारत के दो प्रमुख स्तंभ हैं। पहला, अपनी विरासत या धरोहर पर गर्व और दूसरा, विकास के लिए हरसंभव प्रयास और उत्तराखंड इन दोनों ही स्तंभों को मजबूती प्रदान कर रहा है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज गंगोत्री में 2,00,000वीं 5G साइट का शुभारंभ किया और उत्तराखंड के देहरादून में चारधाम में फाइबर कनेक्टिविटी राष्ट्र को समर्पित की।

विदित हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अक्टूबर 2022 को 5G सेवाओं का शुभारंभ किया था और इसके शुभारंभ के महज 8 माह के भीतर ही 700 जिलों को कवर करने वाली 2,00,000 साइट स्थापित कर दी गई है। 5जी नेटवर्क का शुभारंभ अब सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में हो चुका है। यह पूरी दुनिया में 5जी के सबसे तेज शुभारंभ में से एक है।

चारधाम (बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री) में अब 5जी मोबाइल कवरेज सुनिश्चित हो गई है। चारधाम यात्रा मार्ग के अधिकतर टावर भी अब इससे कनेक्‍ट हो चुके हैं।

अत्यधिक हाई बैंडविड्थ को आवश्‍यक सपोर्ट प्रदान करने वाली फाइबर कनेक्टिविटी इन तीर्थ स्‍थलों की यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों को निर्बाध सेवा मुहैया कराने के लिए अत्‍यधिक हाई इंटरनेट बैंडविड्थ सुनिश्चित करेगी जिससे आम जनता को जीवन यापन में काफी सहूलियत होगी जो कि सरकार की नागरिक-केंद्रित पहल का एक अहम हिस्सा है। तीर्थयात्रियों की अत्‍यधिक संख्या होने के बावजूद मंदिर परिसर में एवं उसके आसपास और यात्रा मार्ग पर ‘वॉयस एवं वीडियो कॉल’ की गुणवत्ता अब से काफी अच्छी होगी। इसके अलावा, घांघरिया से लेकर हेमकुंड साहिब तक पूरे ट्रेकिंग पथ (6 किमी) पर भी मोबाइल सेवाएं सुलभ करा दी गई हैं।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे