Green Hydrogen और Bio CNG को सस्ती दरों पर कराए उपलब्ध : नितिन गडकरी

Green Hydrogen और Bio CNG को सस्ती दरों पर कराए उपलब्ध : नितिन गडकरी

मुंबई: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नई ईंधन की खोज और उपयोग करना आज के समय में अनिवार्य है। दिन ब दिन प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। यदि हमे प्रदूषण को कम करना है तो निश्चित रूप से ऐसे ईंधन की खोज करनी होगी जो सस्ता भी हो और प्रदूषण भी नहीं करता हो। इन लक्ष्यों की प्राप्ती के लिए ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। नितिन गडकरी ने मुंबई में ‘ग्रीन हाइड्रोजन कॉन्क्लेव’ का उद्घाटन करते हुए यह बाते कही।

बायो-सीएनजी (Bio CNG) और ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) जैसे वैकल्पिक ईंधन न केवल प्रदूषण को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि ईंधन की लागत में भी काफी बचत करते हैं। उन्होंने बताया कि हरित हाइड्रोजन के लिए भारत की क्षमता 5 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। उन्होंने कहा कि यह सभी हितधारकों की जिम्मेदारी है कि वे लोगों को सस्ती दरों पर ये ईंधन उपलब्ध कराएं और इन ईंधनों के उपयोग की आवश्यकता के बारे में आम नागरिकों में जागरूकता पैदा करें। कहा कि अगर इसकी लागत अधिक है तो ग्रीन हाइड्रोजन उपयोगी नहीं होगा और हितधारकों से दरों को कम रखने पर ध्यान देने का आग्रह किया।

नीतिन गडकरी ने कहा कि देश अब दो बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिनमें से एक लाखों करोड़ रुपये के जीवाश्म ईंधन के आयात से संबंधित है, जो देश के लिए एक बड़ी आर्थिक चुनौती है। दूसरी चुनौती प्रदूषण पर लगाम लगाने से जुड़ी है। उन्होंने कहा कि हम विशेष रूप से मेट्रो शहरों में वायु प्रदूषण की बहुत गंभीर समस्या का सामना कर रहे हैं। उन्होंने दोहराते हुए कहा कि ये चिंता के विषय हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में ही नहीं, दुनिया में हर जगह लोग डीकार्बोनाइजेशन के बारे में बात कर रहे हैं, जो कि जलवायु परिवर्तन के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे