केरल में लगे फ्लेक्स बोर्ड, लिखा- राहुल ही बचा सकते हैं देश और कांग्रेस

केरल में लगे फ्लेक्स बोर्ड, लिखा- राहुल ही बचा सकते हैं देश और कांग्रेस

तिरुवनंतपुरम : केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में ‘राहुल को बुलाओ, कांग्रेस को बचाओ’ के फ्लेक्स बोर्ड लगाए गए हैं. शनिवार रात को तिरुवनंतपुरम में कई जगहों पर राहुल गांधी के फ्लेक्स बोर्ड लगे दिखाई दिए. इन सभी बोर्ड में मांग की गई है कि राहुल गांधी को पार्टी की लीडरशिप सौंपी जाए. उसमें लिखा है कि राहुल गांधी ही अब इस देश को और कांग्रेस को बचा सकते हैं. इसमें नवजीवन कांग्रेस आंदोलन की भी बात लिखी गई है.

हालांकि इस फ्लेक्स बोर्ड में कांग्रेस के ग्रुपिज्म पर भी चर्चा की गई है. उसमें लिखा गया है कि केरल कांग्रेस में ग्रुपिज्म पर लगाम लगाएं. तिरुवनंतपुरम में प्रदेश कांग्रेस कमिटी और कई अन्य जगहों पर इस तरह के फ्लेक्स बोर्ड देखे जा सकते हैं. बता दें, राहुल गांधी फिलहाल केरल के वायनाड से ही लोकसभा सांसद हैं.

अभी पिछले सप्ताह ही कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए शीर्ष नेताओं की एक बैठक बुलाई गई थी. सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर हुई मीटिंग में पार्टी के 20 नेता शामिल हुए. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कांग्रेस के असंतुष्ट नेताओं ने कहा कि राहुल गांधी को पार्टी की कमान संभालनी चाहिए. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी जो भूमिका तय करेगी, उसे निभाऊंगा. उन्होंने कहा कि चुनाव तय करेंगे कि नेता कौन होगा.

कांग्रेस की ये अहम बैठक करीब 5 घंटे चली. इसमें पार्टी को मजबूत बनाने के मसले पर चर्चा हुई. कांग्रेस नेता पवन बंसल ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व को लेकर नेताओं के बीच कोई असंतोष नहीं है. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हम एक बड़ा परिवार हैं. पार्टी को मजबूत करने के लिए हमें साथ काम करने की जरूरत है. सोनिया गांधी ने कहा कि हम जल्द चिंतन शिविर करेंगे, जिसमें बीजेपी से लड़ने के लिए रणनीति बनाई जाएगी.

बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस जल्द ही एक नए प्रमुख के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेगी और “99.9 प्रतिशत” नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष के रूप में वापसी करें.

सुरजेवाला ने कहा, “पार्टी जल्द ही एक नए पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने की प्रक्रिया शुरू करेगी. कांग्रेस का एक चुनावी कॉलेज, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य, कांग्रेस कार्यकर्ता और पार्टी सदस्य चुनेंगे कि कौन सबसे अच्छा अनुकूल है.”

उन्होंने कहा, “मेरे समेत 99.9% लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष चुना जाए.” अंतिम निर्णय उनका है.  राहुल गांधी ने 2017 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला था, लेकिन पिछले साल पार्टी की लोकसभा चुनाव में हार के बाद पद छोड़ दिया था, 2014 में सत्ता खोने के बाद से यह दूसरी हार थी.

कांग्रेस के अंदरूनी कलह पर लगाम लगाने और पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव की चुनौतियों का रास्ता निकालने के लिए सोनिया गांधी ने यह बैठक बुलाई थी. सोनिया गांधी ने इस बैठक में पार्टी के उन नाराज नेताओं से भी मुलाकात की जिन्होंने चार महीने पहले कांग्रेस अध्यक्ष को चिट्टी लिखकर पार्टी नेतृत्व पर सवाल उठाए थे. इस पत्र के बाद कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में भी सियासी घमासान मचा था

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे