JDU में बड़ा बदलाव, नीतीश कुमार की जगह आरसीपी सिंह बने नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

JDU में बड़ा बदलाव, नीतीश कुमार की जगह आरसीपी सिंह बने नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

पटना : आरसीपी सिंह को जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि एक साथ दो पद संभालना आसान नहीं हो रहा है. बिहार का मुख्यमंत्री और जेडीयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष, दोनों भूमिका एक साथ निभाना आसान नहीं था. नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह के नाम का प्रस्ताव रखा और फिर बाकी सदस्यों ने इसका समर्थन किया.

आरसीपी सिंह को नीतीश कुमार का बेहद करीबी माना जाता रहा है. बिहार चुनाव के दौरान भी कई विषयों को लेकर नीतीश कुमार इनसे सलाह मशवरा करते थे. नीतीश कुमार पहले भी कई बार आरसीपी सिंह को पार्टी नेतृत्व देने की बात कह चुके थे.

कौन हैं आरसीपी सिंह

आरसीपी सिंह का पूरा नाम रामचंद्र प्रसाद सिंह है. वे बिहार से जेडीयू कोटे से राज्यसभा सांसद हैं. नीतीश के जिले नालंदा के रहने वाले आरसीपी सिंह पहले यूपी कैडर में आईएएस अफसर थे और नीतीश सरकार में प्रिंसिपल सेक्रेटरी रह चुके हैं.

62 वर्षीय आरसीपी सिंह वे अवधिया कुर्मी जाति से आते हैं. नीतीश के जिले नालंदा के मुस्तफापुर के रहने वाले हैं. सिविल सर्विस के दौरान आरसीपी सिंह यूपी सरकार में काफी अहम विभागों में काम कर चुके हैं.

उन्हें नीतीश का खास माना जाता है. बिहार में नीतीश सरकार के साथ वे पहले प्रिंसिपल सेक्रेटरी के रूप में जुड़े. फिर सियासत में आए और अब जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए गए हैं.

बता दें, बिहार चुनाव के समय सीटों का बंटवारे और प्रत्याशियों के चयन को लेकर CM नीतीश कुमार आरसीपी सिंह पर सबसे ज्यादा भरोसा करते थे. आरसीपी सिंह पिछले दो बार से राज्यसभा के सदस्य हैं. वह पहली बार 2010 में राज्यसभा गए थे और उसके बाद 2016 में फिर से उन्हें नीतीश कुमार ने भेजा था.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे