गुजरात: दहेज पेस्टिसाइड कंपनी में हुए धमाके में पांच की मौत, 32 घायल

गुजरात: दहेज पेस्टिसाइड कंपनी में हुए धमाके में पांच की मौत, 32 घायल
  • गुजरात के भरूच जिले में स्थित एक पेस्टिसाइड कंपनी में हुआ जोरदार धमाका
  • धमाके में पांच लोगों की मौत हो गुई और 32 लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं
  • धमाके के बाद आसपास के गांवों को खाली कराया गया, आग बुझाने के प्रयास जारी

भरूच
गुजरात के भरूच जिले के दहेज स्पेशल इकनॉमिक जोन (SEZ) में मौजूद एक पेस्टिसाइड कंपनी में हुए धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई है। घटना में कम से कम 32 लोग घायल भी हुए हैं। फिलहाल धमाके की असली वजह नहीं पता चल पाई है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि यशस्वी रसायन प्राइवेट लिमिटेड के स्टोरेज एरिया में दोपहर 12 बजे के आसपास आग लगी थी।

हादसे में घायल हुए लोगों को इलाज के लिए भरूच के कई अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें राख में लिपटा हुआ और आग से जला एक शख्स लोगों से मदद की अपील कर रहा है। वीडियो में कोई कह रहा है कि जल्दी से इसे अस्पताल पहुंचाओ वरना उसकी मौत हो जाएगी।

NBT

आग से केमिकल की कंपनियों को खतरा

20 किलोमीटर दूर भी सुनाई दी धमाके की आवाज
धमाके के बाद लगी आग बुझाने के लिए घटनास्थल पर दमकल की कम से कम 15 गाड़ियां मौजूद हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक, धमाका इतना जोरदार था कि लगभग 20 किलोमीटर दूर के गांवों और भावनगर जिले में भी आवाज सुनाई दी। घटना के बाद धुएं का गुबार भावनगर में भी दिखाई दे रहा था। सूत्रों के मुताबिक, धमाके के कारण आसपास के कुछ एलएनजी पेट्रोनेट के ऑफिसों की खिड़कियों के शीशे भी चकनाचूर हो गए।

एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने कंपनी के पास के लुवारा और लखिगाम गांव और अदानी पोर्ट और पेट्रोनेट एलएनजी के दफ्तरों का खाली करा दिया है। अधिकारियों ने बताया कि आग के कारण हाइड्रोजन, सल्फर डाई ऑक्साइड, जायलीन और एथेनॉल को स्टोर करना खतरे से खाली नहीं है। वहीं जीपीसीबी के मेंबर सेक्रेटरी ए वी शाह ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि ऑर्गैनिक कार्बन का उत्सर्जन निश्चित मात्रा से ज्यादा हो गया था, अब स्थिति काबू में है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे