मण्डलायुक्त ने की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा

मण्डलायुक्त ने की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा

सहारनपुर [24CN]। मण्डलायुक्त डॉ0 लोकेश एम0 की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में उत्तर प्रदेश शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों वाले बिन्दुओं एवं अन्य विभागीय कार्यक्रमों की अद्यतन प्रगति के आधार पर सेक्टरवार मण्डलीय समीक्षा बैठक की गयी।

समीक्षा के दौरान उन्होने निर्देश दिये कि विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के अन्तर्गत प्रदान किये जाने वाले लाभ व वितरण आदि का आयोजन ब्लाक स्तर पर उच्चाधिकारियों को संज्ञानित करते हुए कराये जाए। इस सम्बन्ध में आगामी सप्ताह में विकास खण्ड बलियाखेडी के परिसर में आयोजन सुनिश्चित कराया जाए। मण्डल के तीनों जनपदों में निराश्रित गोवंशों हेतु बनाये गये समस्त कैटल शेड्स का खण्ड विकास अधिकारियों से निरीक्षण कराकर कैटल शेड पर साफ-सफाई, पानी की निकासी, क्राउड आदि के फोटोग्राफ आख्या के साथ प्रस्तुत किये जाए।

मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि गोवंशों की सुपुर्दगी का आयोजन ब्लाक स्तर पर उच्चाधिकारियों की देखरेख में ही आगामी सप्ताह में कराया जाए। उन्होने कहा कि विगत 2 वर्षों में मत्स्य पालन से सम्बन्धित लाभार्थियों का सर्वे कराकर यह ज्ञात किया जाए कि उनके द्वारा वास्तव में मत्स्य पालन किया जा रहा है अथवा नहीं, तालाब में मछली है या नहीं, साथ ही उनके द्वारा मछली का दाना कंहा से लिया गया है तथा मछली का निर्यात कहां-कहां किया जा रहा है, इसकी सर्वे रिपोर्ट फोटोग्राफ के साथ प्रस्तुत की जाए।

चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि जनपद की सीमा पर अवस्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर नशामुक्ति केन्द्र का बैनर लगवाया जाए, ताकि सीमावर्ती इलाकों में नशाखोरी में लिप्त व्यक्तियों को नशामुक्ति केन्द्र पर भर्ती कराकर उपचारित कराया जा सकें। इसके अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का पूर्व की भांति सुसज्जित व सुदृढीकरण करने की कार्यवाही भी नियमित की जाए। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रेरणा कैन्टीन की स्थापना की व्यवस्था उपायुक्त, एन0आर0एल0एम0 से समन्वय करते हुए करायी जाए, इससे स्वयं सहायता समूहों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे और उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित सामुदायिक शौचालयों के आसपास हैज व गमले आदि की व्यवस्था कराते हुए, इसके सुबह-शाम समय से खोले जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

मण्डलायुक्त ने कहा कि विभाग स्तर से वार्षिक लक्ष्य प्राप्त हो चुके है। समस्त अधिकारीगण समय से लक्ष्यो की पूर्ति हेतु कार्ययोजना तैयार करा लें और तैयार कार्ययोजना के अनुसार लक्ष्यों की पूर्ति हेतु अग्रेत्तर कार्यवाही सुनिश्चित करायें।

बैठक में विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री आशीष कुमार, संयुक्त विकास आयुक्त श्री सुनील कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 संजीव कुमार मांगलिक, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 आर0के0सक्सेना, एडी बेसिक श्री योगराज सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री अम्बरीष कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आलोक कुमार शर्मा सहित संबंधित विभागों के मण्डलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे