नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर के साथ आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी आएगी। साथ ही गरज चमक की भी संभावना है। हवा की रफ्तार 35-45 किमी प्रति घंटे होगी। इसके अलावा बारिश की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में शुक्रवार की सुबह से ही मौसम ठीकठाक बना हुआ है, क्योंकि गुरुग्राम को हल्की से मध्यम बारिश हुए थी। आज सुबह हल्के बादल छाए हुए थे, लेकिन दोपहर होते ही धूप हो गई। हालांकि आज की धूप में चुभन नहीं है और न ही गर्म हवा चल रही है। अधिकतम तापमान में भी और दिनों के मुकाबले गिरावट है।

रेगिस्तान से आ रही धूल

मौसम विभाग ने बताया कि धूल की परत पश्चिम से पूर्व की ओर बढ़ रही है। यह मध्यम से थोड़ा घना धूल का आवरण है, जो हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में पहुंच जाएगा। दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, रोहतक और हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को कवर करेगा।

धूल भरी आंधियों और तेज हवाओं ने रेगिस्तानी क्षेत्रों से धूल को और बढ़ा दिया है। शहरों को आंधी पहुंचने से धूल छाए जाएगी और आसमान धुंधला हो जाएगा। साथ वायु की गुणवत्ता भी खराब हो जाएगी।

दो मिमी हुई बारिश

शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा था। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक दो मिमी बारिश दर्ज की गई।