निजामुद्दीन मरकज से निकले जमातियों की तलाश में जुटी डब्ल्यूएचओ की टीम, 21 के खिलाफ मुकदमा

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से निकले जमातियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन के साथ डब्ल्यूएचओ की टीम भी उन लोगों की तलाश में जुट गई है, जो जमातियों की संपर्क में आए थे। डब्ल्यूएचओ की टीम ने शुक्रवार को मेरठ में भी कई स्थानों पर लोगों से पूछताछ की। एक होटल में 21 जमाती मिले, जिन्हें एक आश्रय गृह में क्वारंटीन कर दिया गया। वहीं, महलका में जमातियों को छिपाने पर छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

बीते दिनों मेरठ जिले के सरधना और महलका क्षेत्र में पकड़े गए पांच जमाती जांच में कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इसके बाद जिला प्रशासन ने जमातियों के संपर्क में आने वाले लोगों की तलाश शुरू की है। छानबीन में पता चला कि दिल्ली से निकलकर जमातियों ने दिल्ली रोड की एक मस्जिद में नमाज पढ़ी। वहीं पर एक होटल में खाना खाया था। इसके चलते शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ और डॉ. आशुतोष की टीम ने परतापुर के भूड़बराल, डूंगरावली, मोहनपुरी सहित कई मस्जिदों और कई ढाबों पर भी पूछताछ की।

उन्होंने बताया कि कोरोना पॉजिटिव जमाती जिसके भी संपर्क में आए हैं। उनकी भी जांच की जाएगी। जिससे अन्य लोगों को संक्रमित होने से रोका जा सके। पूछताछ में पता चला कि 20 मार्च को पांच जमाती मदीना मस्जिद में रुके थे। उन्होंने मस्जिद के पास दुकान में चाय पी थी। चिकित्सकों ने दुकानदार और उसके परिवार को जांच के लिए सुभारती अस्पताल भेज दिया।

इसके बाद स्वास्थ्य टीम ने गगोल रोड स्थित दयाल अस्पताल से दो लोगों को जांच के लिए कस्टडी में लिया। सरूरपुर क्षेत्र के कस्बा खिवाई में मणिपुर के नौ जमाती 15 मार्च को पहुंचे थे। वे खिवाई की बड़ी मस्जिद में रह रहे थे। सभी नौ जमातियों को सुभारती में क्वारंटीन किया गया है। वहीं, दिल्ली मरकज की जमात में शामिल ग्राम पसवाड़ा निवासी नौशाद को परीक्षितगढ़ इंटर कॉलेज में 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है। वह 25 मार्च को गांव लौटा था।
महलका में एक किमी का इलाका सील
महलका में जहां जमात रुकी थी, उस इलाके के एक किमी के दायरे को सील कर दिया गया। वहां तीन जमाती पॉजिटिव पाए गए थे। महलका चौकी इंचार्ज पवन मलिक ने बताया कि इकराम, नसीर, शाह आलम, जमील, वकील, जहीर और कुछ अन्य लोगों ने जमातियों को छिपा रखा था। जानकारी न देने के कारण उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। जमातियों के संपर्क में आए लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

नमाज अदा करा रहे मौलाना समेत 15 पर मुकदमा
पुलिस ने ग्राम सौंदत्त की मस्जिद के लॉकडाउन का उल्लंघन कर नमाज अदा करा रहे मौलाना हकीकत को हिरासत में लिया है। मौलाना समेत तीन नामजद और 15 अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। मौलाना के अलावा पूर्व प्रधान अफजाल, समीर समेत 15 के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

पीर की मजार खोलने पर कार्रवाई
लॉकडाउन के बावजूद क्षेत्र में एक व्यक्ति ने शुक्रवार को पीर की मजार खोल ली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को नोटिस थमा दिया। पुलिस के अनुसार, अब्दुल्लापुर निवासी यासीन शुक्रवार सुबह सीएनजी पंप के पास मजार का दरवाजा खोलकर बैठ गया। इस पर वहां लोग एकत्र होने लगे। यासीन को नोटिस देकर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। हालांकि बाद में उसे थाने से ही जमानत दे दी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे