अयोध्या गैंगरेप केस: 12 साल की बच्ची से दुष्कर्म, कई संगीन आरोप, कौन है ये मोहम्मद मोईद खान?

अयोध्या गैंगरेप केस: 12 साल की बच्ची से दुष्कर्म, कई संगीन आरोप, कौन है ये मोहम्मद मोईद खान?

अयोध्या के पूराकलंदर इलाके में एक 12 साल की नाबालिग बच्ची से बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किए गए समाजवादी पार्टी से जुड़े मोहम्मद मोईद खान का पहले भी आपराधिक गतिविधियों का एक लंबा इतिहास है। हालांकि, क्षेत्र में उनके राजनीतिक प्रभाव ने स्थानीय सरकारों और कानून प्रवर्तन को उनके खिलाफ कार्रवाई करने से रोक दिया था लेकिन इस मामले में योगी सरकार ने उनपर बड़ी कार्रवाई की है और उनकी बेकरी को ध्वस्त कर दिया गया है। साथ ही बच्ची से रेप के आरोप में मोईद खान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। बता दें कि 12 साल में उनके खिलाफ की गई यह पहली बड़ी कार्रवाई है।

मोईद खान की गिरफ्तारी के बाद, यूपी की योगी सरकार के अधिकारियों ने कथित तौर पर उसके द्वारा जब्त की गई विभिन्न अवैध संपत्तियों को ध्वस्त करना शुरू कर दिया है। सबसे पहले उसकी बेकरी को गिरा दिया गया है और उसके अवैध कब्जे की जमीन को भी मुक्त कराया गया है।

कौन है ये मोईद खान

मोहम्मद मोईद खान का प्रभाव यूपी में दो दशकों में समाजवादी पार्टी में शक्तिशाली हस्तियों के साथ उनके संबंधों के माध्यम से विकसित हुआ था। वह विशेष रूप से भद्रसा नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद राशिद के करीबी हैं, जिनके पिता मोहम्मद अहमद भी इलाके में अपना महत्वपूर्ण प्रभाव रखते थे। मोईद खान से जुड़ी सबसे बड़ी घटनाओं में से एक 24 अक्टूबर, 2012 की है। भद्रासा में दुर्गा पूजा जुलूस के दौरान सांप्रदायिक दंगा भड़क गया, जिसके परिणामस्वरूप हिंदू जुलूस पर हमला हुआ और भोला गुप्ता नाम के एक व्यक्ति की हत्या हो गई।

हत्या का भी है आरोप

मोहम्मद अहमद के साथ मिलकर  मोईद खान पर दंगा भड़काने और हत्या का आरोप लगाया गया था। हालांकि मोईद को एक एफआईआर दर्ज के बाद जेल में डाल दिया गया था, लेकिन उनका प्रभाव इतना गहरा था कि भद्रसा पुलिस चौकी कथित तौर पर उनके आवास से संचालित होती थी। हालांकि स्थानीय लोगों ने दावा किया कि पुलिस चौकी वास्तव में मोईद के घर में नहीं बल्कि एक करीबी सहयोगी की संपत्ति पर बनी थी।

भूमि कब्जा करने का आरोप

सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे के कारण राजस्व विभाग द्वारा ध्वस्तीकरण के लिए चिन्हित एक निजी बैंक वाला शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी कथित तौर पर विदेश में रहने वाले एक रिश्तेदार का था। मोईद की हालिया गिरफ्तारी के बाद, कई दलित परिवार उन पर जमीन जब्त करने का आरोप लगाते हुए आगे आए हैं। जिला प्रशासन वर्तमान में उनकी संपत्तियों की जांच कर रहा है, इस संदेह के साथ कि मोईद ने अपने रिश्तेदारों की विदेशी कमाई को विभिन्न संपत्तियों में निवेश किया है। उनके और उनके सहयोगियों के नाम पर संपत्तियां अब जांच के दायरे में हैं।

समाजवादी पार्टी से है पुराना नाता

2012 में, मोहम्मद अहमद के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों का लाभ उठाते हुए, मोईद खान समाजवादी पार्टी के नगर अध्यक्ष बन गए, जिस पद पर वे अब भी कायम हैं। अहमद के संरक्षण में, मोईद ने सरकारी और गरीब लोगों की ज़मीनों पर कब्ज़ा करना शुरू कर दिया। मोइद खान के छह बच्चे हैं, चार बेटे और दो बेटियां। अपनी सीमित औपचारिक शिक्षा के बावजूद, केवल मदरसे में पढ़ने के बाद, मोईद ने काफी धन और प्रभाव अर्जित किया।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे