अभाविप विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन: दिनकर

अभाविप विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन: दिनकर
  • सहारनपुर के सरसावा में अभाविप के जिला अभ्यास वर्ग का उद्घाटन करते अतिथि।

सहारनपुर [24CN]। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विभाग प्रमुख डा. दिनकर मलिक ने कहा कि अभाविप विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है जो छात्रों को राष्ट्रहित से जोडऩे के साथ ही उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने का काम करता है।

विभाग प्रमुख दिनकर मलिक आज सरसावा के डीसी जैन इंटर कालेज में आयोजित जिला अभ्यास वर्ग में पदाधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा किअखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद 1949 में कुछ छात्रों एवं अध्यापकों द्वारा प्रारंभ हुआ था। आज राष्ट्रवादी विचारधारा के साथ छात्रहित में कार्य करते-करते आज अभाविप विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन के रूप में कार्य कर रहा है। संगठन सभी व्यक्तियों को एक समान सम्मान देने का कार्य करता है एवं अपने समाज के पिछड़े वर्गों को साथ लेकर समाज के बीच में कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। अभाविप ने आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर एक गांव एक तिरंगा अभियान के निमित्त देश में 5,00000 गांव में ध्वजारोहण का कार्यक्रम संपन्न कराकर के समाज को जोडऩे का कार्य किया है।

विभाग संगठन मंत्री विनीत ऋषि ने छात्र-छात्राओं के सम्मुख विद्यार्थी परिषद के सदस्यता एवं इकाई गठन पर चर्चा की हमको सभी कॉलेज परिसरों में जाकर के नवीन छात्रों के बीच में विद्यार्थी परिषद का विषय रखना चाहिए तथा विद्यार्थियों को राष्ट्रवाद के साथ जोडऩा चाहिए, जो विद्यार्थी जिस क्षेत्र की पढ़ाई कर रहा है उसको उसी क्षेत्र के अनुसार दायित्व की रचना में लाना चाहिए।

इससे पूर्व जिला अभ्यास वर्ग का अभाविप सहारनपुर विभाग के विभाग प्रमुख डा. दिनकर मलिक, विभाग संयोजक वैभव शर्मा, विभाग संगठन मंत्री विनीत ऋषि एवं जिला संयोजक आशु वालिया ने सामूहिक रूप से मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर विधिवत उद्घाटन किया। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के नगर कार्यवाह मान, गंगन शर्मा, हिमांशु त्यागी, रजत राणा, मोहित पण्डित, सचिन वर्मा, प्रियंक आदि रहे।


पत्रकार अप्लाई करे Apply