शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

गंगोह [24CN] : शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में दिनांक 21.06.2022 को कुँवर शेखर विजेन्द्र मेडिकल कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एण्ड योगिक साईसेज, द्वारा जून 21, 2022 को 8वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन विश्वविद्यालय के स्पोर्टस ग्राउण्ड पर प्रातः 6:30 बजे से कराया गया। इस आयोजन के दौरान आयुष मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय उच्च शिक्षा परिषद द्वारा जारी गाइडलाइन्स एवं सभी नियमों का पूरी तरह से पालन किया गया। इससे पूर्व भी इसी श्रृंखला के अन्तर्गत विश्वविद्यालय ने योग पर आधारित पन्द्रह दिवसीय एवं अमृत योगा सप्ताह के अंतर्गत सात दिवसीय योगा कैंप का आयोजन भी कराया, जिससे तकरीबन 400 से अधिक लोगों ने भागीदारी की थी। इस वर्ष ‘योग दिवस’ की थीम ‘मानवता के लिए योग’ यानी ‘योग फॉर ह्यूमैनिटी’ रखी गई है।

आठवें अर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सर्वप्रथम कुँवर शेखर विजेन्द्र मेडिकल कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एण्ड योगिक सांईसेज प्राचार्य डॉ० कपिल मोहन ने सभी आगन्तुकों का युनिवर्सिटी ग्राउण्ड पर स्वागत किया और योग की बारीकियों को समझाया। तत्पश्चात विश्वविद्यालय के सेमिनार हॉल में देश के यशस्वी माननीय प्रधानमंत्री जी के लाइव सन्देश को प्रसारित किया गया। तत्पश्चात विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुँवर शेखर विजेन्द्र जी का वीडियों सन्देश जारी किया गया, जिसमे उन्होंने सभी योग अभ्यार्थियों को सम्बोधित किया। जिसका प्रसारण विभिन्न डिजिटल एवं सोशल मीडिया माध्यमों पर किया गया। कुलाधिपति महोदय ने अपने संदेश में सर्वप्रथम देश के माननीय प्रधानमंत्री जी धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि जिंदगी को कैसे जिया जाये योग के साथ, योगा कोई एक दिन अभ्यास नहीं है, योग है जीवन में उन सभी चीजों को समाहित करने का, जो हमें खुश रख सके और एक वजह दे सके, जीवन जीने की। उन्होंने आगे कहा कि योग का अभ्यास करने से शरीर को मजबूती मिलती है और हमारा शरीर भिन्न-भिन्न पर्यावरणीय परिस्थितियों के लिए खुद को तैयार कर लेता है। योग करने के लिए विभिन्न योगासनों का अभ्यास करना होता है और योग में कई ऐसे योगासन हैं जिनसे कि अलग-अलग विकारों को दूर किया जा सकता है।

तत्पश्चात् कुँवर शेखर विजेन्द्र आयुर्वेदा मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेन्टर में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ० नमित वशिष्ठ द्वारा योगा कार्यक्रम में सूत्रनेति प्रस्तुति का आयोजन कराया गया।

योगा कार्यक्रम में योगासन से सम्बंधित कॉमन योगा प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण अस्सिटेंट प्रोफेसर प्रदीप शर्मा, द्वारा कराया गया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो०(डॉ०) रणजीत सिंह एवं कुलसचिव प्रो०(डॉ०) महिपाल सिंह ने अपनी शुभकामनाएं एवं बधाई दी और योग के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि योग व्यायाम के सबसे प्रभावशाली रूपों में से एक है और यह स्वस्थ जीवन जीने के लिए अत्यन्त आवश्यक है। आयोजन के अन्त में डॉ० कपिल मोहन ने सभी का धन्यवाद प्रकट किया, और विश्वविद्यालय द्वारा प्रसाद का वितरण कराया गया।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे