अक्टूबर में जीएसटी रिटर्न फाइल करने वाले 25,000 कारोबारियों ने अबतक नहीं फाइल किया है नवंबर का रिटर्न, टैक्स अधिकारी भेजेंगे रिमाइंडर

अक्टूबर में जीएसटी रिटर्न फाइल करने वाले 25,000 कारोबारियों ने अबतक नहीं फाइल किया है नवंबर का रिटर्न, टैक्स अधिकारी भेजेंगे रिमाइंडर

नई दिल्ली । राजकोषीय घाटे के मोर्चे पर भारी चुनौती से जूझती केंद्र सरकार राजस्व संग्रह का कोई भी मौका हाथ से जाने नहीं देना चाहती। इसका पता जीएसटी रिटर्न भरने वाले कारोबारियों के पीछे जिस अंदाज में सरकार पड़ी है उससे भी चलता है। अभी नवंबर माह में तीन दिन शेष हैं और इन तीन दिनों में 25 हजार ऐसे कारोबारियों को जीएसटी रिटर्न भरने के लिए तैयार करने का अभियान शुरु किया गया है जिन्होंने अक्टूबर में रिटर्न दाखिल करने के बाद गायब हो गये हैं।

जीएसटीआर-3बी रिटर्न भरने की अंतिम तारीख वैसे 20 नवंबर को थी लेकिन इस तारीख के निकल जाने के बाद आय कर अधिकारियों की गणना में यह बात सामने आई है कि पिछले महीने के मुकाबले 25 हजार कम कारोबारियों ने इस रिटर्न को भरा है।

इसका पता चलते ही देश भर के संबंधित अधिकारियों की तरफ से इन सभी कारोबारियों से व्यक्तिगत स्तर पर संपर्क अभियान चलाया गया है। राजस्व विभाग के सूत्रों ने बताया कि पिछले महीने के आंकड़ों के आधार पर एक एक ऐसे कारोबारी की पहचान हो गई है जो अभी तक उक्त रिटर्न को नहीं भर पाये हैं। वैसे इस महीने अभी तक 80 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न भरे गये हैं।

इस महीने रिटर्न नहीं भरने वाले कारोबारियों को एसएमएस से यह सूचना भी दी गई है कि अगर 30 नवंबर, 2020 तक उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उनका जीएसटी पंजीयन भी रद्द कर दिया जाएगा। 5 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार वालों को हर महीने की 20 तारीख तक जीएसटीआर-3बी रिटर्न दायर करना होता है। शनिवार तक 25 हजार कारोबारियों की तरफ से रिटर्न नहीं भरा जाने से सरकार चिंतित है। बताते चलें कि सितंबर और अक्टूबर माह में जीएसटी संग्रह क्रमश: 95,480 करोड़ रुपये और 1,05,155 करोड़ रुपये रहा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे