महिला दिवस पर टीकाकरण का होगा खास इंतजाम, महिलाएं ही महिलाओं को लगाएंगी टीका

सहारनपुर [24CN] । कोविड टीकाकरण में भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस इस बार खास बनने जा रहा है। इसके लिए शासन ने विशेष इंतजाम करने के निर्देश जारी किये हैं। खास यह है कि आठ मार्च को जनपद में टीकाकरण के तीन विशेष सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जो कि पूर्णत: महिलाओं को समर्पित होगा। टीकाकरण टीम में सभी महिलाएं होगी और टीकाकरण कराने वाली भी सभी महिलाएं ही होंगी।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये हैं। अपर मुख्य सचिव ने तीसरे चरण के लिए भी गाइडलाइन जारी की है। अपर मुख्य सचिव के पत्र में कहा गया है कि जिन स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कस को निजी चिकित्सालय में सत्र साइट बनाकर टीका की पहली डोज दी गयी थी, उन्हें दूसरी डोज जिला चिकित्सालय अथवा अन्य किसी सरकारी चिकित्सालय पर लगायी जाएगी। निजी चिकित्सालयों में अब भुगतान के आधार पर ही टीकाकरण होगा।

निजी चिकित्सालयों में चार दिन होगा टीकाकरण……जनपद के जिला चिकित्सालय में सोमवार से शनिवार तक छह कार्य दिवसों में कोविड टीकाकरण किया जाएगा। अन्य सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार एवं शुक्रवार को टीकाकरण होगा। निजी चिकित्सालयों में जहां टीकाकरण किया जा रहा है, उनके द्वारा सप्ताह में कम से कम चार दिन टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए उनके साइट मैनेजर के द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

सुबह नौ से शाम पांच बजे तक होगा टीकाकरण……टीकाकरण का कार्य सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक किया जाएगा। सुबह नौ बजे से 11 बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। 11 बजे के बाद अन्य सभी लोग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टीकाकरण करवाएंगे।


पत्रकार अप्लाई करे Apply