शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन
वृक्षारोपण कार्यक्रम

गंगोह  [24CN] : शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में लायन्स क्लब गंगोह ने भी भाग लिया। वृक्षारोपण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हमारें जीवन में वृक्षो के महत्व को रेखांकित करना था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो0 (डाॅ0) रणजीत सिंह, कुलपति शोभित विश्वविद्यालय गंगोह ने भी पौधा रोपण किया एवं पौधों के महत्व को बताया। उन्होनें पौधों के महत्व को बतातें हुए कहा कि पर्यावरण में बढतें प्रदूषण की वजह से वृक्षारोपण की आवश्यकता इन दिनों अधिक हो गई। वृक्षारोपण से तात्पर्य वृक्षों के विकास के लिए पौधों को लगाना और हरियाली को फैलाना है। पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण की प्रक्रिया महत्वपूर्ण क्यों है इसके कई कारण हैं। प्रदूषण का स्तर इन दिनों बहुत अधिक बढ रहा है। इससें लडने का एकमात्र तरीका अधिक से अधिक पेड लगाना है। उदाहरण के लिए पेडों से घिरें क्षेत्र, गांव और जंगल शुद्व पर्यावरण को बढावा देतें है।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुलसचिव डाॅ0 महीपाल सिंह ने कहा कि यह सही समय है जब हमें वृक्षारोपण के महत्व को पहचानना चाहिए और उसकी ओर अपना योगदान देना चाहिए। उन्होनें लायन्स क्लब गंगोह को धन्यवाद देते हुए कहा कि शोभित विश्वविद्यालय आपकों साधूवाद देता है कि आपने इस कार्यक्रम में भाग लिया क्योकि बहुत कम लोग ही है जो वास्तव में इस गतिविधि में शामिल होनें का पर्ण लेते है। बाकी अपने जीवन में इतने तल्लीन हो चुके हैं कि वे यह नही समझतें कि बिना पर्याप्त पेडों के हम लंबे समय तक जीवित नही रह पायंेगें।

इस अवसर पर सुफी जहीर अख्तर जी ने भी अपनें विचार प्र्रकट किये। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रों0 (डाॅ0) रणजीत सिंह, कुलसचिव डाॅ0 महीपाल सिंह, सुफी जहीर अख्तर जी, विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं कर्मचारी तथा लायन्स क्लब गंगोह की तरफ से अरविन्द पाल सिंह कपूर, सचिन गोयल, दीपक गोयल, पल्लवी अरोडा, वैभव गोयल एवं कार्यक्रम के संयोजक पंकज राजपूत ने भी पौधारोपण कार्यक्रम में सहयोग दिया।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे