कार्यशाला में छात्र-छात्राओं को दिया प्रशिक्षण

कार्यशाला में छात्र-छात्राओं को दिया प्रशिक्षण
  • सहारनपुर में जेवी जैन कालेज में कार्यशाला में अतिथियों का सम्मान करते आयोजक।

सहारनपुर। महानगर की प्रमुख शिक्षण संस्था जेवी जैन कालेज में आयोजित वर्कशॉप में बच्चों को सेव का मुरब्बा, बिस्कुट, अचार, जैम आदि बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। स्थानीय जैन डिग्री कालेज में आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला के तीसरे दिन पूनम सैनी ने बच्चों को विभिन्न प्रकार के कौशल विकास के गुर सिखाए।

कार्यशाला के मुख्य अतिथि भारतीय उद्योग संघ के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष रामजी सुनेजा ने बताया कि 1972 में उन्होंने इसी महाविद्यालय से एलएलबी की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। मैंने उस समय नौकरी को नहीं चुना। मैंने नौकरी देने की सोचकर व्यापार के क्षेत्र में कदम रखा। उन्होंने बताया कि वुडन हैंडीक्राफ्ट के क्षेत्र में बहुत अच्छा स्कॉप है। आज सहारनपुर का नाम वुडनवर्क के क्षेत्र में पूरे विश्व में जाना जाता है। डा. पी. के. शर्मा ने कहा कि आज केंद्र सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं, उन्हीं योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि भारत आज हाइवे के क्षेत्र में यूएसए के बाद दूसरे व फलों के क्षेत्र में विश्व में तीसरा स्थान रखता है। इसलिए पूरी कोशिश के साथ अपने क्षेत्र में काम करें।

संजय बजाज ने कहा कि आज अचार प्रत्येक घर के अंदर बनता है। आप अचार के क्षेत्र में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं। आईएआई एसडीसी की संयोजिका ममता सिंघल ने कहा कि नौकरी करोगे तो नौकर कहलाओगे। अपना काम करोगे तो मालिक कहलाओऐ। वर्कशॉप में डा. आर. के. गुप्ता, प्राचार्य प्रो. वकुल बंसल, डा. योगिता अरोड़ा, डा. शैली नंदराजजोग, डा. मुकेश कुमार, डा. संदीप गुप्ता, स्किल ट्रेनर भावना सैनी, प्राची जैन, नारायण शर्मा आदि मौजूद रहे। कार्यशाला का संचालन पुरातन छात्र संघ के सचिव गुलशन नागपाल व प्रो. ममता सिंघल ने संयुक्त रूप से किया।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे