LoC पर गोलाबारी, उड़ी में तीन जवान शहीद, चार नागरिकों की मौत, पांच घायल, सात पाकिस्‍तानी सैनिक ढेर

LoC पर गोलाबारी, उड़ी में तीन जवान शहीद, चार नागरिकों की मौत, पांच घायल, सात पाकिस्‍तानी सैनिक ढेर

श्रीनगर । उत्‍तरी कश्‍मीर में पाकिस्‍तान ने बड़ी संख्‍या में आतंकियों की की घुसपैठ कराने की कोशिश की जिसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया। पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकवादियों को भारतीय जवानों ने वापस खदेड़ दिया। भारतीय सेना की इस कार्रवाई से बौखलाएं पाकिस्तान ने कुपवाड़ा, उड़ी और पुंछ में भारी गोलाबारी की। पाकिस्‍तान ने भारतीय सैन्‍य चौकियों और रिहायशी इलाकों को बनाना बनाते हुए मोर्टार दागे। पाकिस्तान की इस गोलाबारी में कुल तीन भारतीय जवान शहीद हो गए जबकि तीन नागरिकों की मौत हो गई। वहीं जिला पुंछ के सब्जियां इलाके में पांच लोग घायल हो गए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में भी पाकिस्‍तान को भारी नुकसान हुआ है। पाकिस्‍तान के छह से सात सैनिक मार गिराए गए हैं। यही नहीं पाकिस्‍तान की कई चौकियों को नेस्‍तनाबूंद कर दिया गया है। इस गोलाबारी की चपेट में आने से दो जवान जिनमें बीएसएफ इंस्पेक्टर राकेश डोभाल भी शामिल थे, गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया जहां जख्मों का ताव न सहते हुए दोनों ने दम तोड़ दिया। इस गोलाबारी में तीन नागरिक भी मारे गए हैं। एक अन्य नागरिक की हालत गंभीर बताई जा रही है।

शहीद बीएसएफ सब इंस्पेक्टर राकेश डोभाल गंगा नगर, ऋषिकेश उत्तराखंड के रहने वाले थे। भारतीय सैनिकों ने भी संघर्ष विराम उल्लंघन का करारा जवाब दिया है। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की दो चौकियों को तबाह कर दिया गया है जबकि पांच पांच सैनिकों के घायल होने की भी सूचना है। हालांकि अधिकारिक तौर पर अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है। शहीद हुए दूसरे जवान की अभी तक पहचार जाहिर नहीं की गई है। उड़ी सेक्टर में मारे गए लोगों की पहचान ताहिब अहमद मीर (36) पुत्र जलील अहमद मीर निवासी सुल्तान डाकी, इरशाद अहमद पुत्र करामत हुसैन निवासी सराय बांदी कमलकोट और फारूक बेगम पत्नी बशीर अहमद डार निवासी बालकोट, नसदर हुसैन पुत्र पीर हुसैन निवासी कमलकोट के रूप हुई है।

इस बीच, जिला पुंछ के सब्जियां सेक्टर में भी पाकिस्तानी सेना ने गोले दागे। इस दौरान कुछ मोर्टार सब्जियां के मुख्य बस अड्डे पर गिरे जिनकी चपेट में आने से एक मध्यम आयु वर्ग की महिला, दो पोर्टरों समेत पांच नागरिक घायल हो गए। उनकी पहचान हाजरा बेगम (50)पत्नी अब्दुल सलाम, तौसीफ अहमद और मोहम्मद रशद पुत्र मेहराज दीन निवासी सब्जियां, जबकि 183 बीएन बीएसएफ के दो पोर्टरों में मोहम्मद अफराज़ पुत्र जमान काहान और मोहम्मद इब्राहिम पुत्र ब्रह्मदीन खान निवासी सौजियन के तौर पर हुई है। सभी घायलों को मंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आपको जानकारी हो कि गोलाबारी का यह सिलसिला आज सबसे पहले उत्तरी कश्मीर में जिला कुपवाड़ा में टंगडार व करनाह सेक्टर के धानी, सदपोरा, हाजीतारा और जद्दा चौकियों व उनके आसपास स्थित नागरिक बस्तियों से शुरू हुआ। पाकिस्तानी गोलाबारी से बचने के लिए टंगडार व करनाह सेक्टर में करीब एक दर्जन परिवार अपने मकानों को छोड़ निकटवर्ती सुरक्षित इलाकों में चले गए हैें। भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी।

टंगडार और करनाह में भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई शुरू होने के चंद मिनट बाद ही पाक सैनिकों ने दो अन्य जगहों पर भी मोर्चा खाेल दिया। जिला बारामुला के उड़ी सेक्टर में भी पाकिस्तानी सैनिकों ने जंगबंदी ताेड़ भारतीय ठिकानों पर गाेलाबारी शुरु कर दी। उड़ी सेक्टर के सामने एलओसी पार हाजीपीर दर्रे में बैठे पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय ठिकानों पर ताेप और मोर्टार के गोले दागे। उड़ी में गोलाबारी शुरू होने के लगभग 20 मिनट बाद बांडीपोर जिले में एलओसी के साथ सटे गुरेज सेक्टर में भी गोलाबारी शुरु हो गई।

जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान का पहुंचने नुक्सान का ब्यौरा जमा करने का प्रयास किया जा रहा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे