Terrorist In UP: यूपी में स्‍वतंत्रता द‍िवस से पहले छह द‍िन में पकड़े गए 3 आतंकी, सबका एक ही मकसद, दहशत फैलाना

Terrorist In UP: यूपी में स्‍वतंत्रता द‍िवस से पहले छह द‍िन में पकड़े गए 3 आतंकी, सबका एक ही मकसद, दहशत फैलाना
  • उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (UP ATS) ने छह द‍िनों में यूपी में बड़े आतंकी नेटवर्क का खुलासा क‍िया है। पकड़े गए तीनों आतंक‍ियों के तार पाक‍िस्‍तान में बैठें हैंडलर्स से जुड़े है। तीनों को आतंकी की ट्रेन‍िंग पाक‍िस्‍तान से ही म‍िल रही थी।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (UP ATS) ने स्‍वतंत्रता द‍िवस से ठीक पहले तीन आतंक‍ियों को गिरफ्तार क‍िया है। तीनों आतंक‍ियों का एक ही मकसद था यूपी में आजादी के महोत्‍सव और त‍िरंगा यात्रा में दहशत फैलाकर महौल ब‍िगाड़ना।

यूपी एटीएस (UP ATS) सबसे पहले नौ अगस्‍त को आजमगढ़ से आतंकी सबाउद्दीन आजमी को गिरफ्तार क‍िया था। 12 अगस्‍त को सहारनपुर ज‍िले से जैश-ए-मुहम्मद (Jaish-e-Mohammed) और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (Tehrik-e-Taliban Pakistan) जैसे आतंकी संगठन से जुड़े आतंकी मुहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया था।

यूपी एटीएस दोनों आतंक‍ियों से लगातार पूछताछ कर रही थी। इस बीच आज फतेहपुर ज‍िले से यूपी एटीएस की टीम को एक और बड़ी कामयाबी म‍िली। यूपी एटीएस की टीम ने जैश-ए-मोहम्मद (JEM) के लिए काम करने वाले 19 वर्ष के हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला को कानपुर से गिरफ्तार किया है।

आजमगढ़ से आतंकी सबाउद्दीन आजमी (9 अगस्‍त को गिरफ्तार)

  • आजमगढ़ ज‍िले से यूपी एटीएस की टीम ने नौ अगस्‍त को आतंकी सबाउद्दीन आजमी को पकड़ था। आतंकी सबाउद्दीन स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर उत्तर प्रदेश में बड़ी आतंकी घटना का षड्यंत्र रचा जा रहा था।
  • आजमी आतंकी संगठन (Terrorist Organizations) आईएसआईएस (ISIS) के सीधे संपर्क में था और उसकी निशानदेही पर बम बनाने के उपकरण, 315 बोर का अवैध शस्त्र व कारतूस भी बरामद क‍िए गए थे।
  • एटीएस ने जब पूछताछ की तो पता चला क‍ि सबाउद्दीन लगभग दो वर्षों से आतंकी संगठन के आईएसआईएस के सक्रिय सदस्यों के सीधे संपर्क में था। वह असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलसि-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (AIMIM) का सदस्य भी है।
  • उसके न‍िशाने पर आरएसएस के कुछ बड़े नेता भी थे। उन तक पहुंचने के ल‍िए उसने सेंध लगाना भी शुरु कर द‍िया था। सबाउद्दीन ने आरएसएस के नाम से जाली मेल आइडी भी बनाई थी और फर्जी नाम से फेसबुक पर आरएसएस के सदस्यों से जुड़ने का लगातार प्रयास कर रहा था।

सहारनपुर से आतंकी मुहम्मद नदीम (12 अगस्‍त को गिरफ्तार)

  • आतंकी सबाउद्दीन आजमी की गिरफ्तार के ठीक तीन द‍िन बाद यूपी एटीएस (UP ATS) ने 12 अगस्‍त को सहारनपुर ज‍िले से जैश-ए-मुहम्मद (Jaish-e-Mohammed) और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (Tehrik-e-Taliban Pakistan) आतंकी संगठन से जुड़े मुहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया था।
  • पूछताछ में सामने आया क‍ि इसे पाक‍िस्‍तान के आतंकी संगठनों (Terrorist Organizations) ने भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की हत्या का टास्क दिया गया था।
  • नदीम के पास से कई आईईडी कार्ड, बम बनाने का मैनुअल, आईईडी का मैनुअल और फिदायीन फोर्स का प्रशिक्षण साहित्य भी बरामद हुआ था। इतना ही नहीं आतंकी संगठन नदीम को जेहाद फैलाने के ल‍िए तैयाा  करने के ल‍िए पाक‍िस्‍तान बुलाकर व‍िशेष प्रश‍िक्षण भी देना चाहते थे पर इससे पहले ही वो एटीएस के हत्‍थे चढ़ गया।
  • सहारनपुर से पकड़ा गया आतंकी नदीम 2018 में पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य हकीमुल्लाह के आनलाइन संपर्क में आया, जिसने उसे एक अन्य सदस्य सैफुल्ला (ज‍िसे आज कानपुर से गिरफ्तार क‍िया गया है) से मिलवाया था। यूपी एटीएस लगातार नदीम से सैफुल्ला के मामले में पूछताछ कर रही थी।

कानपुर से आतंकी हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला (14 अगस्‍त को गिरफ्तार

  • स्‍वतंत्रता द‍िवस से ठीक एक द‍िन पहले यानी आज 14 अगस्‍त को उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (UP ATS) ने कानपुर से जैश-ए-मोहम्मद (JEM) के लिए काम करने वाले आतंकी 19 वर्ष के हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला को कानपुर से दबोचा।
  • हबीबलु इस्लाम उर्फ सैफुल्ला वर्चुअल आईडी बनाने का एक्‍सपर्ट है। इसने कई आतंक‍ियों की वर्चुअल आईडी बनाई हैं। हबीबलु इस्लाम उर्फ सैफुल्ला यूपी के फतेहपुर का रहने वाला है। सैफुल्ला ने ही नदीम को वुल्‍फ अटैक की ट्रेन‍िंग दी थी।
  • पूछताछ में यह भी पता चला है क‍ि सैफुल्‍ला भारत, पाक‍िस्‍तान और अफगान‍िस्‍तान के युवकों का इंटरनेट मीड‍िया के जर‍िए ब्रेन वाश कर उन्‍हें जेहाद के ल‍िए उकसता था।
  • पूछताछ में सैफुल्‍ला ने कबूल क‍िया क‍ि वो नदीम का जानता है। वह इंटरनेट मीड‍िया के जर‍िए पाक‍िस्‍तान में बैठे आकांओ से जुड़ा था। सैफुल्‍ला को भी आतंकी हमलों की ट्रेन‍िंग देने के ल‍िए पाक‍िस्‍तान बुलाया गया था।

यूपी में स्‍वतंत्रता द‍िवस के मौके पर एक के बाद एक तीन आतंक‍ियों के पकड़े जाने के बाद पु‍ल‍िस और सभी खुफ‍िया एजेंस‍ियों को चौकन्‍ना कर द‍िया गया है। इंटरनेट मीड‍िया पर होने वाली हर हरकत पर नजर रखी जा रही है। त‍िरंगा यात्रा और स्‍वतंत्रता द‍िवस पर कल होने वाले कार्यक्रमों में कड़ा पहरा लगाया गया है।


पत्रकार अप्लाई करे Apply