सहारनपुर में आयोजित होगी स्पिक मैके स्पर्श कार्यशाला

सहारनपुर। स्पिक मैके के सहारनपुर चैप्टर चेयरमैन धर्मेंद्र रावत ने बताया कि स्पिक मैके के तत्वावधान में आगामी 29 मई से 6 जून तक स्पिक मैके स्पर्श कार्यशाला का आयोजन सहारनपुर में किया जाएगा ताकि विद्यार्थियों में भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रति जागरूकता लाई जा सके।

चैप्टर चेयरमैन धर्मेंद्र आज यहां शारदा नगर स्थित केएलजी पब्लिक स्कूल में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि स्पिक मैके स्पर्श कार्यशाला में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को सरोद, सितार, सारंगी, इसराज एवं संतूर सरीखे वाद्यों को सीखने का अवसर मिलेगा। स्कूल की प्रधानाचार्य बबीता मलिक ने बताया कि कोलकाता के विश्व विख्यात कलाकार तरूण भट्टाचार्य व दिल्ली की गौरी बनर्जी कार्यशाला में भाग लेंगे। उनके विद्यालय के 40 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। जबकि अन्य विद्यालयों से 10-10 विद्यार्थी भाग लेंगे।

कार्यशाला की समन्वयक सैफाली ने बताया कि स्पर्श कार्यशाला की परिकल्पना को सहारनपुर चैप्टर द्वारा साकार किया गया है और भारत में पहली बार इस तरह की कार्यशाला का आयोजन हो रहा है जिसमें कोई भी सामान्य विद्यार्थी इन वाद्यों को स्पर्श कर अनुभव ले सकता है। इसलिए इस कार्यशाला का नाम स्पर्श कार्यशाला रखा गया है। राष्ट्रीय समन्वयक पंकज मल्होत्रा ने बताया कि पूर्व में एक ट्रायल के रूप में सहारनपुर पब्लिक स्कूल, सैंट मैरी एकेडमी व सरस्वती विहार में एक आयोजन हुआ था जिसके आधार पर एक रिपोर्ट भेजने पर इस कार्यशाला का उद्भव हुआ।

अब तक केवल इन वाद्यों को सहारनपुर के विद्यार्थी देखते व सुनते थे परंतु इस कार्यशाला के माध्यम से सहारनपुर के मंडलायुक्त डा. लोकेश एम. की देखरेख में एक मुहिम चलाई जाएगी जिसके तहत प्रत्येक सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के इच्छुक विद्यार्थियों को यह अवसर प्राप्त होगा। वार्ता के दौरान संयुक्त सचिव प्रतीक पंवार, संरक्षक सुधीर जोशी, उपाध्यक्ष डैनी सक्सेना भी मौजूद रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे